बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेसहारों को मिला सहारा! कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को मिलेगा 5000 पेंशन, मुफ्त शिक्षा और राशन, सिर पर सरकार ने रखा हाथ

बेसहारों को मिला सहारा! कोरोना से अनाथ हुए  बच्चों को मिलेगा 5000 पेंशन, मुफ्त शिक्षा और राशन, सिर पर सरकार ने रखा हाथ

Bhopal : देश में कोरोना ने कई बच्चों के सिर से उनके माता पिता का साया छिन लिया है। कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जब इस विपदा की घड़ी में अपनों ने भी उनका साथ छोड़ दिया है। छोटी उम्र में अनाथ हुए बच्चों के बारे में सुनकर कई बार आंखें नम हो जाती हैं। अब ऐसे अनाथ बच्चों के लिए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कोरोना में अपने माता पिता को खोनेवाले हर बच्चे का खर्च वह खुद उठाएगी। शिवराज सरकार ने कहा है कि ऐसे हर बच्चे को वह प्रतिमाह 5000 रुपए पेंशन के तौर पर देगी।

फ्री राशन और शिक्षा की व्यवस्था

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ''हम उन बच्चों को 5000 रुपये प्रति माह पेंशन देंगे जो इस COVID महामारी में अपने माता-पिता या अभिभावकों को खो चुके हैं। इसके साथ ही हम इन बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा और इन परिवारों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था भी करेंगे।'' मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हम इन परिवारों को सरकार की गारंटी परऋण भी देंगे, अगर वे काम करना चाहते हैं।

बता दें कि मध्य प्रदेश देश के उन जिलों में शामिल है, जहां सबसे अधिक कोरोना के मामले सामने आए हैं। कई बच्चे छोटी उम्र में ही अनाथ हो चुके हैं और उनके सामने अब खुद को बचाए रखना भी एक चुनौती बन गया है।


Suggested News