बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेयामतपुर आश्रम के विकास की वर्षों बाद भी हो रही उपेक्षा, राजनेताओं ने दिए झूठे आश्वासन, सरकारी बाबूओं ने किया वादाखिलाफी

नेयामतपुर आश्रम के विकास की वर्षों बाद भी हो रही उपेक्षा, राजनेताओं ने दिए झूठे आश्वासन, सरकारी बाबूओं ने किया वादाखिलाफी

GAYA : एनएचएआई के अधिकारियों के मनमानी और सत्ताधारी नेताओं के अनदेखी के खिलाफ ऐतिहासिक नेयामतपुर आश्रम में आश्रम समिति के सदस्यों एवं स्थानीय गणमान्य लोगों की एक  बैठक आहूत की गई। बैठक में एनएचएआई के प्रोजेक्ट डाइरेक्टर गुलाम कादिर के आश्रम के प्रति अव्यवहारिक रवैया के प्रति रोष प्रकट करते हुए इसकी शिकायत बिहार के राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से करने का निर्णय लिया गया। साथ हीं ऐतिहासिक नेयामतपुर आश्रम में आकर झूठे आश्वासन देने और पंडित यदुनंदन शर्मा को ठगने वाले नेताओं की तस्वीर चौक चौराहों पर लगाकर लोगों को उनसे कोई उम्मीद नहीं रखने की अपील करने का निर्णय लिया गया। 

ट्रस्ट के अध्यक्ष सह युवा समाजिक कार्यकर्ता रविशंकर कुमार ने बताया कि एनएचएआई के द्वारा एनएच के फोरलेन चौड़ीकरण के शुरूआती दौर में ही आश्रम का प्रवेश द्वार बिना किसी सूचना के तोड़ दिया गया था। जिसकी जानकारी मिलने के बाद स्थानीय ग्रामीणों और ट्रस्ट के सदस्यों द्वारा प्रवेश द्वार के पुनर्निर्माण को लेकर गया के तत्कालीन जिलाधिकारी और एनएचएआई के प्रोजेक्ट डाइरेक्टर को पत्र लिखकर गुहार लगाई थी। उस दौरान जिलाधिकारी और प्रोजेक्ट डायरेक्टर के द्वारा अपील करने वाले लोगों को आश्वस्त किया गया था कि क्योंकि उक्त प्रवेश द्वार एक विरासतीय धरोहर की संपति है। इसलिए एनएच निर्माण के दौरान इसका भी निर्माण करा दिया जायेगा। मगर जिलाधिकारी और प्रोजेक्ट डायरेक्टर का यह आश्वासन महज आश्वासन बनकर हीं रह गया। 

अब जब पूरा एनएच लगभग बनकर तैयार हो गया है तो प्रवेश द्वार के निर्माण को लेकर ट्रस्ट के सदस्यों ने जब एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर गुलाम कादिर से बात की तो उन्होंने दो टूक जवाब दिया कि न तो उक्त स्थल पर कोई प्रवेश द्वार था और न हीं उसका पुनर्निर्माण एनएचएआई के द्वारा कराया जाएगा। जो कि एक महान स्वतंत्रता सेनानी और ऐतिहासिक धरोहर का अपमान है। ट्रस्ट के अध्यक्ष रविशंकर ने बताया कि विगत पंद्रह साल से आश्रम के विकास हेतू स्थानीय लोगों और ट्रस्ट के सदस्यों द्वारा संघर्ष किया जा रहा है। इस संघर्ष के दौरान आश्रम में देश के एक दर्जन से भी अधिक बड़े बड़े नेताओं का यहां आना हुआ है और आश्रम के विकास को लेकर सैकड़ों वादे किए गए। लेकिन नेताओं के द्वारा किए गए वादों का पांच प्रतिशत अंश भी धरातल पर नहीं दिखा। सभी ने महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित शर्मा को ठगने का काम किया है। 

बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि आश्रम में आकर झूठे वादे करने वाले सभी राजनेताओं की तस्वीरें बेलागंज के प्रमुख स्थानों पर लगा कर लोगों को उनके हकीकत से रूबरू कराया जाएगा और ऐसे चाटुकार नेताओं से खुद को ठगने से बचाने की अपील की जाएगी। बैठक में ट्रस्ट के संरक्षक सदस्य सरोज सिंह, रामप्रवेश सिंह, राजेश कुमार, मोही सिंह, युवा समाजिक कार्यकर्ता कुणाल किशोर, भाजपा नेता बिरजू कुमार उज्वल, विजय शर्मा आदि लोग उपस्थित थे।


गया से प्रभात कुमार मिश्रा की रिपोर्ट 

Suggested News