बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अंतरिम बजट युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब, पूर्व मंत्री व भाजपा MLA नीतीश मिश्रा बोले- इस बजट में समाज के हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ है...

अंतरिम बजट युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब, पूर्व मंत्री व भाजपा MLA नीतीश मिश्रा बोले- इस बजट में समाज के हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ है...

PATNA:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा नए संसद भवन में अंतरिम बजट प्रस्तुत किया गया। झंझारपुर के विधायक व पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा ने इस बजट को युवा भारत की युवा आकांक्षाओं को सिद्ध करने हेतु संकल्पित सकारात्मक और उत्साहवर्धक बताते हुए प्रधानमंत्री व वित्तमंत्री का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने बजट पर चर्चा करते हुए कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री जी के विजन से प्रेरित यह बजट भारत के तीव्र आर्थिक परिवर्तन की झलक देता है। इस बजट में समाज के हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ है। इस बजट में बुनियादी ढांचे, निर्माण, विनिर्माण, आवास और प्रौद्योगिकी विकास पर विशेष रूप से जोर दिया गया है। 

रिसर्च और इनोवेशन के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का फंड बनाने की घोषणा की गई है इससे युवाओं के लिए नए द्वार खुलेंगे। इस बजट में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का भी संकल्प है। रूफ टॉप सोलर अभियान के अंतर्गत 1 करोड़ परिवार को सोलर रूफ टॉप के माध्यम से मुफ्त बिजली दी जाएगी। इस अंतरिम बजट में पीएम मत्स्य सम्पदा योजना का विस्तार, नैनो डीएपी का उपयोग, पशुओं के लिए विभिन्न योजनाओं जैसे अनेकों योजनाओं से देश के किसानों को सशक्त बनाने का संकल्प भी है। 

नीतीश मिश्रा ने कहा कि यह अंतरिम बजट अगले पांच वर्षों में भारत के अभूतपूर्व विकास का मार्ग प्रशस्त करता है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस बजट में राजकोषीय घाटा नियंत्रित करते हुए पूंजीगत व्यय परिव्यय को 11.1% बढ़ाकर ₹11.11 लाख करोड़ की ऊंचाई दी गयी है। यह व्यापक पूंजीगत व्यय वर्ष 2027 तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प को सिद्ध करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

नीतीश मिश्रा ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि सबका साथ - सबका विकास - सबका विश्वास - सबका प्रयास के मंत्र से अभिभूत यह बजट युवा भारत की युवा आकांक्षाओं को सिद्ध करेगा।

Suggested News