बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पाटलिपुत्र और पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया शुरू, प्रशासन की बड़ी तैयारी, मानना होगा ये नियम

पाटलिपुत्र और पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया शुरू, प्रशासन की बड़ी तैयारी, मानना होगा ये नियम

PATNA: लोकसभा चुनाव 2024 अब अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। एक ओर तीसरे चरण का चुनाव हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर आज से 7वें चरण के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 7 मई से लेकर 14 मई तक सातवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया होगा। 7वें चरण में बिहार के 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। छठे चरण तक के चुनावी प्रक्रिया पूरी हो गई है। वहीं सातवें चरण का मतदान अहम बताया जा रहा है क्योंकि,पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े चेहरों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी। सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। फिर 4 जून को देशभर में मतगणना होगी।

इस चरण के दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। बिहार के 8 लोकसभा सीट नालंदा, पाटलिपुत्र, पटना साहिब,आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद में मतदान होगा। वहीं पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से लालू यादव की बेटी मीसा भारती की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। दरअसल, लोकसभा चुनाव को सात चरणों में सम्पन्न होना तय हुआ है। दो चरणों के सफल मतदान के बाद तीसरे चरण के मतदान की प्रक्रिया बिहार के पांच जिलों जारी है। ऐसे में सातवें और अंतिम चरण में पटना में मतदान 1 जून को होगा।

जिसके नामांकन की प्रक्रिया पटना के छज्जू बाग स्थित समाहरणालय में निर्धारित तिथि 7 मई को रखा गया है। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गया है। बताते चलें कि सातवें चरण के मतदान के लिए 7 मई से नामांकन शुरू है। ऐसे में पटना के छज्जू बाग स्थित समाहरणालय में चौकसी बढ़ा दी गयी है।

यहां पाटलिपुत्र और पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के नामांकन की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा को लेकर आस पास के इलाकों मे बैरिकेटिंग कर दी गई है। गांधी मैदान से छज्जू बाग, समाहरणालय की ओर जाने वाले रास्ते को वन वे कर दिया गया है। मुख्य एंट्री गेट पर भी फोर्स और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। पाटलिपुत्र संसदीय लोकसभा चुनाव के लिए पटना समाहरणालय में हमारा सहारा पार्टी के पहले उम्मीदवार कुणाल प्रजापति ने अपना नॉमिनेशन देने के लिए पहुंचे है।

पटना से अनिल की रिपोर्ट

Suggested News