बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश में बढ़ने लगा कोरोना के नए सबवेरिएंट JN.1 का खतरा, बंगलूरू में एक व्यक्ति की मौत, केंद्र ने की सभी राज्यों के साथ बैठक

देश में बढ़ने लगा कोरोना के नए सबवेरिएंट JN.1 का खतरा, बंगलूरू में एक व्यक्ति की मौत, केंद्र ने की सभी राज्यों के साथ बैठक

DESK : लगभग एक साल के बाद कोरोना फिर वापस लौट आई है। देश के कई राज्यों में कोरोना के नए सबवेरिएंट JN.1 से ग्रसित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जहां केरल के बाद मध्य प्रदेश में इस बीमारी से ग्रसित लोग मिले हैं। वहीं बंगलुरू में 64 साल के एक व्यक्ति  की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि वह सबवेरिएंट JN.1 से ग्रसित था।हालांकि, मौत की वजह कोरोना के नए वेरिएंट है या नहीं अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

कर्नाटक स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव  से सवाल किया गया कि क्या मौत का कारण SARS CoV-2 वायरस का नया सबवेरिएंट JN.1 है, तो उन्होंने कहा कि यह अभी कन्फर्म नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि उसे दिल से संबंधित बीमारी भी थी और वह टीबी से भी संक्रमित था। इसके अलावा उसे बीपी, फेफड़ों की बीमारी, ब्रोन्कियल अस्थमा के साथ-साथ कोविड-19 और निमोनिया भी था।, वह चामराजपेट का निवासी है और 15 दिसंबर को उसकी मौत हुई थी।

जांच क्षमता बढ़ाएगी सरकार

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार कोविड-19 संक्रमण की जांच करने के लिए परीक्षण बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि अगले तीन दिनों में रोजाना 5,000 परीक्षण की जाएंगी। साथ ही एसएआरआई मामलों और इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के 20 मामलों में से कम से कम एक के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

केंद्र ने सतर्कता बरतने को कहा
वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सब-वैरिएंट JN.1 का पता लगने के बीच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्कता बरतने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को देशभर में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कोरोनो वायरस के उभरते सब-वैरिएंट को लेकर सतर्क रहने पर जोर दिया।  

स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को अपडेट आंकड़ों के मुताबिक, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 614 नए मामले सामने आए हैं। यह 21 मई के बाद से सबसे अधिक है। वहीं, सक्रिय मामले बढ़कर 2,311 हो गए हैं।   


Suggested News