बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार एनडीए में सीटों के बंटवारे पर बन गई बात, सीएम नीतीश कुमार ने कर दिया सब साफ

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार एनडीए में सीटों के बंटवारे पर बन गई बात, सीएम नीतीश कुमार ने कर दिया सब साफ

PATNA : बिहार में एनडीए की सरकार बनने के साथ ही इस बात की चर्चा शुरू हो गई थी कि इस गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच किसे कितनी सीटें मिलेगी। अब नई दिल्ली से लौटते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि इस पर बात हो गई है। कहीं कोई विवाद नहीं है। न उनकी तरफ से है और न ही हमारी पार्टी में कोई दिक्कत है। सभी को इसके बारे में बता दिया गया है। हालांकि नीतीश कुमार ने यह स्पष्ट नहीं किया कि गठबंधन में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेगी।

नीतीश कुमार का बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि एक दिन पहले ही वह नई दिल्ली में नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा से मिलने के लिए पहुंचे थे। जिसको लेकर बताया जा रहा था कि सीटों के बंटवारे को लेकर बात हुई है। हालांकि नीतीश कुमार ने इससे इंकार करते हुए इसे सामान्य मुलाकात बताया था।

छह पार्टियों के गठबंधन वाली एनडीए

बता दें मौजूदा बिहार एनडीए में भाजपा के साथ लोजपारा, रालोलपा, रालोजद और हम शामिल रहे हैं। वहीं जदयू के शामिल होने के बाद अब गठबंधन में पार्टियों की संख्या छह हो गई है। जिनके बीच 40 लोकसभा सीटों का बंटवारा करना है। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा और जदयू ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और जदयू नेतृत्व लंबे समय से यह कहती रही है कि वह इससे कम सीटों पर चुनाव नहीं लड़ेगी  राजद से साथ जदयू के गठबंधन खत्म होने का एक बड़ा कारण सीटों का बंटवारा ही बताया जा रहा था। जदयू अपनी सीटों में किसी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहती थी। जबकि लालू प्रसाद इसके लिए राजी नहीं थे। जिसके कारण नीतीश कुमार महागठबंधन वाली सरकार से नीतीश कुमार अलग हो गए।




REPORT - RANJAN SINGH


Suggested News