बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्रिकेट विश्व कप टीम में अब तक बिहार के इन खिलाड़ियों ने दिखाया है दम, ईशान किशन के पहले इन्होंने बनाया था रिकॉर्ड

क्रिकेट विश्व कप टीम में अब तक बिहार के इन खिलाड़ियों ने दिखाया है दम, ईशान किशन के पहले इन्होंने बनाया था रिकॉर्ड

पटना. क्रिकेट की जब भी बात होती है तो बिहार के बेहद कम खिलाड़ियों के नाम ही जेहन में आते हैं जो टीम इंडिया के लिए खेले हों. उसमें भी क्रिकेट विश्व कप खेलने वाले बिहारी खिलाड़ी कौन कौन हैं यह जल्दी याद भी नहीं आता. हालांकि विश्व कप 2023 की टीम में भारत की ओर से जिन खिलाडियों का चयन हुआ है उसमें बिहार के ईशान किशन शामिल हैं. ईशान ने इस बार टीम में जगह बनाकर अपने नाम एक रिकॉर्ड किया है. साथ ही उनकी चर्चा एक ऐसे खिलाड़ी के रूप में होती है जो न सिर्फ मौजूदा दौर बल्कि आने वाले समय में टीम इंडिया की रीढ़ बन सकते हैं. वहीं बात बिहार के क्रिकेट खिलाडियों की करें तो ईशान के पहले भी बिहार मूल के खिलाड़ी टीम में जगह बना चुके हैं. 

ईशान के अलावा जिन खिलाडियों ने क्रिकेट विश्व कप टीम में जगह बनाई उसमें सबसे खास नाम कीर्ति आजाद का है. कीर्ति आजाद टीम इंडिया में तब शामिल थे जब भारत की टीम ने पहली बार विश्व कप जीता था. यानी वर्ल्ड कप 1983 की विजेता टीम में कीर्ति आजाद शामिल थे. इतना ही नहीं उनके दमदार प्रदर्शन को आज भी याद रखा जाता है. कीर्ति आजाद ने सबसे पहला बिहारी खिलाड़ी होने का गौरव अपने नाम किया था जो टीम इंडिया की ओर से विश्व कप में शामिल थे. 

बिहार के पूर्णिया जिले में 2 जनवरी 1959 को जन्में कीर्ति आजाद का पूरा नाम कीर्तिवर्धन भागवत झा आजाद है. वे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे हैं. उन्होंने क्रिकेट में बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर गेंदबाज के रूप में अहम भूमिका निभाई. 1980-81 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए उन्हें सरप्राइज कॉल मिला और टीम में शामिल किया गया. 3 दिसंबर, 1980 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबॉर्न में खेले गए एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से भारतीय क्रिकेट टीम में अपना डेब्यू किया था. उस वक्त सुनील गावस्कर भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे थे और इस मैच में कीर्ति का खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला था क्योंकि इसमें उन्होंने 22 बॉल में केवल 4 बनाये थे. 

1981 की ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज में वह टीम इंडिया के सदस्य रहे. कीर्ति के क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा अचीवमेंट 1983 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की तरफ से खेलना था. वैसे तो पूरे वर्ल्ड कप में उनका खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में कीर्ति ने अपनी जबरदस्त गेंदबाजी दिखाई, उन्होंने उस वक्त जबरदस्त फॉर्म में चल रहे इयान बॉथम को क्लीन बोल्ड किया था. बाद में भारतीय टीम उस मैच को जीत गई थी. इस मैच में इयान बॉथम को कीर्ति आजाद द्वारा बोल्ड करना आज भी याद किया जाता है. 

हालांकि कीर्ति आजाद के बाद लम्बे समय तक किसी दूसरे बिहारी खिलाड़ी को टीम इंडिया की विश्व कप टीम में जगह नहीं मिली. अब ईशान किशन ऐसे दूसरे बिहार खिलाड़ी बने हैं जो टीम इंडिया में शामिल हैं और विश्व कप खेलने गए हैं. हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में ईशान को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन अंतिम मौके पर उन्हें जगह नहीं मिली है.  

Suggested News