बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'Coffee with SP' में जुटे हजारों युवा, जीवन में कामयाबी पाने के मंत्र के साथ दिलाई गई अपराध व नशामुक्त समाज बनाने की शपथ

'Coffee with SP' में जुटे हजारों युवा, जीवन में कामयाबी पाने के मंत्र के साथ दिलाई गई अपराध व नशामुक्त समाज बनाने की शपथ

MOTIHARI : पूर्वी चंपारण ऐसा जिला बनता जा रहा है जहां समाजिक कार्य के लिए प्रशासन की तरफ से लगातार नए प्रयोग किए जा रहे हैं। जहां जिले के डीएम आए दिन अपने प्रयोग के कारण चर्चा में रहते हैं। वहीं अब जिले के एसपी डॉ. कुमार आशीष ने भी युवाओं के लिए सही मार्गदर्शन के लिए प्रयास शुरु कर दी है। उन्होंने युवाओं को नशा विमुक्ति और शराबबंदी के प्रभावी क्रियान्वयन में एक सक्रिय भूमिका निभाने एवं उनको इस मुहिम के लिए जागरूक करने हेतु पुलिस अधीक्षक द्वारा एक विशेष कार्यक्रम Coffee with SP का आयोजन न्यू ऑडिटोरियम में किया गया। 

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि मोतिहारी डीएम  शीर्षत कपिल अशोक द्वारा किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में डीएम ने मोतिहारी पुलिस की इस नयी पहल को नशा विमुक्ति एवं शराबबंदी अभियान के लिए एक गेमचेंजर एवं तीव्र उत्प्रेरक बताया गया। इस कार्यक्रम में लगभग दो हजार से अधिक युवक युवतियों ने भागीदारी की।

मोतिहारी एसपी ने  सभी युवाओं को मोटिवेट करते हुए समाज के अच्छे नागरिक के रूप में ऊर्जा और उत्साह के साथ नशाबंदी एवं शराबबंदी को लागू करने में सहयोग की अपील की गयी।  उपस्थित सभी युवाओं को उनके कैरियर के चुनाव, उसकी शिद्दत से तैयारी एवं सफलता के बेहद खास गुर बताया गया। कार्यक्रम में सभी युवाओं को पुलिस अधीक्षक द्वारा अपने छात्र जीवन, यूपीएससी एग्जाम की तैयारी और सफलता के लिए संघर्ष के बारें में बताते हुए उनको एक अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया।


नशा नहीं करने की ली शपथ

कार्यक्रम में नशा विमुक्ति एवं शराबबंदी को साकार करने की दिशा में  2000 की क्षमता वाले इस खचाखच भरे ऑडिटोरियम में उपस्थित सभी प्रतिभागियों को शराब से संबंधित किसी भी गतिविधि में शामिल न होने एवं आजीवन शराब का सेवन न करने की शपथ दिलाई गयी। इस दौरान सभी युवाओं को एक कानून का पालन करने वाला अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित करते हुए शराब से संबंधित किसी भी सूचना के लिए सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 15545  के उपयोग की जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक द्वारा युवा पीढ़ी के शराबबंदी एवं नशा विमुक्ति से जुड़े विभिन्न शंकाओं एवं कानून के प्रावधानों से संबंधित सवालों का भी सटीक एवं सुस्पष्ट उत्तर दिया गया। 

कार्यक्रम में जिला प्रशासन के सभी वरीय पदाधिकारी के अलावा सभी एसडीपीओ, सभी अंचल निरीक्षक एवं सभी थानाध्यक्ष, मोतिहारी जिले के विभिन्न महाविद्यालयों के प्रधानाध्यापक, सिविल सर्जन, उत्पाद अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक (विशेष शाखा), जिला समादेष्टा, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, सहायक निदेशक (सामाजिक सुरक्षा), इत्यादि भी सक्रिय रूप से सम्मिलित हुए।

निकाली गई रैली, कई कार्यक्रम का भी आयोजन

इससे पहले  मोतिहारी एसपी डॉ• कुमार आशीष, के नेतृत्व में समस्त मोतिहारी पुलिस द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नशा विमुक्ति दिवस को जोश और उल्लास के साथ मनाया गया।अंतर्राष्ट्रीय नशा विमुक्ति दिवस की शुरुआत सुबह प्रभात फेरी कार्यक्रम से हुई। इसमें शहर के के स्कूली बच्चों के साथ एनसीसी के रंगरूटों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्रभात फेरी को पुलिस अधीक्षक द्वारा नगर थाना से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया गया। पुलिस केंद्र में समापन उपरांत सभी प्रतिभागियों को नशा विमुक्ति एवं शराबबंदी के सकारात्मक सामाजिक प्रभाव के बारें में बताया गया। 

वही नशा विमुक्ति जागरूकता दौड़ का आयोजन नगर थाना से पुलिस केंद्र तक आयोजित किया गया। इस दौड़ के माध्यम आमलोगों को नशा और शराब के सामाजिक दुष्प्रभावों से जागरूक किया गया। जागरूकता दौड़ में सबसे उम्दा प्रदर्शन करने वाले चयनित 3 प्रतिभागियों को मेडल, ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय नशा विमुक्ति दिवस के अवसर पर पुलिस केंद्र मोतिहारी में नशा विमुक्ति और शराबबंदी पर आधारित एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 200 से अधिक 14 वर्ष से कम उम्र के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। नाश विमुक्ति और शराबबंदी थीम पर केंद्रित सबसे उम्दा ड्राइंग के लिए चायनीज 03 प्रतिभागियों को ट्रॉफी, मेडल और प्रशस्ति पत्र से पुलिस अधीक्षक द्वारा सम्मानित किया गया।


Suggested News