बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना चिड़ियाघर की टाइमिंग में हुआ बदलाव, बदल गया खुलने और बंद होने का समय, इको पार्क का समय भी संशोधित

पटना चिड़ियाघर की टाइमिंग में हुआ बदलाव, बदल गया खुलने और बंद होने का समय, इको पार्क का समय भी संशोधित

पटना. चिड़ियाघर जाने वालों को लेकर एक बड़ी खबर है. बुधवार से पटना चिड़ियाघर सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा. यह बदलाव आगामी सर्दियों के मौसम को देखते हुए लिया गया है. इसके तहत पटना चिड़ियाघर और अन्य पार्कों में आगंतुकों और सुबह की सैर करने वालों के लिए समय में बदलाव किया गया है। इसके तहत जहाँ अब पटना चिड़ियाघर सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा. वहीं, चिड़ियाघर में सुबह 6 बजे से 9 बजे तक मॉर्निंग वॉक किया जा सकता है। नई टाइमिंग अगले साल फरवरी तक प्रभावी रहेगी. वहीं शहर के अन्य पार्क सुबह 5.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक खुले रहेंगे।

दरअसल, मौजूदा समय में शहर में 60 से अधिक पार्क हैं, जिनमें इको पार्क, एनर्जी पार्क, टाटा पार्क, एस के पुरी पार्क, वाजपेयी पार्क और कंकड़बाग पार्क शामिल हैं। वहीं पटना चिड़ियाघर एक ऐसा पार्क है जहाँ सर्वाधिक संख्या में लोग सुबह मोर्नींग वाक के लिए जाते हैं. ऐसे में शीत ऋतु को देखते हुए अब पटना चिड़ियाघर की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. 

पटना चिड़ियाघर के निदेशक सत्यजीत कुमार ने कहा कि आगंतुकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हर सर्दियों में समय में बदलाव होता है। “पटना चिड़ियाघर में प्रतिदिन औसतन 6,000 लोग आते हैं। सर्दियों में, आगंतुकों की संख्या लगभग 9,000 तक बढ़ जाती है। चिड़ियाघर में प्रवेश शुल्क 30 रुपये प्रति वयस्क और 10 रुपये प्रति बच्चा है। लोगों को बोटिंग, नर्सरी, एक्वेरियम और चिल्ड्रन पार्क के लिए अतिरिक्त रकम चुकानी होगी।

वहीं वन विभाग के अधिकारी के अनुसार मौसम में बदलाव के साथ सुबह सैर करने वालों की संख्या में कमी आई है। इको पार्क में प्रतिदिन औसतन 2,000 लोग आते हैं, उनमें से अधिकांश दिन के समय होते हैं क्योंकि दिन के दौरान मौसम सुहावना रहता है। इसलिए, पार्क के खुलने और बंद होने के समय को संशोधित किया गया है.

Suggested News