बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज खत्म होगा इंतजार 42 हजार प्रारंभिक शिक्षकों को आज सौंपे जाएंगे ज्वाइनिंग लेटर, शिक्षा विभाग ने कहा - तैयारी पूरी

आज खत्म होगा इंतजार 42 हजार प्रारंभिक शिक्षकों को आज सौंपे जाएंगे ज्वाइनिंग लेटर, शिक्षा विभाग ने कहा - तैयारी पूरी

PATNA : पिछले लंबे समय से अपनी नियुक्ति को लेकर प्रारंभिक शिक्षकों का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। बिहार शिक्षा विभाग आज एक साथ 42 हजार शिक्षकों को उनकी नियुक्ति पत्र सौंपेगी। इसके साथ ही इन नए शिक्षकों को को पदस्थापन वाले विद्यालय भी आवंटित होंगे। योगदान की तिथि से वेतन आदि देय प्रभावी होगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि नियुक्ति पत्र जारी करने को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। चुने गए शिक्षकों को उनके नियुक्ति पत्र संबंधित जिले के नियोजन कार्यालय से जारी किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि नियुक्ति पत्र जारी होने के तत्काल बाद शिक्षक उन स्कूलों में योगदान कर सकते हैं। शिक्षकों को पदस्थापन वाले विद्यालय भी आवंटित होंगे। योगदान की तिथि से वेतन आदि देय प्रभावी होगा।

पटना में 1338 नए प्राथमिक शिक्षक

पटना जिले में प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के लिए 1338 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। इसके लिए जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से तैयारी कर ली गई है। सभी नियोजन ईकाइयां अपने-अपने क्षेत्र में नियुक्तिपत्र वितरित करेंगी। इसके लिए जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से तैयारी कर ली गई है। सभी नियोजन ईकाइयां अपने-अपने क्षेत्र में नियुक्तिपत्र वितरित करेंगी। इनमें प्रखंड स्तरीय नियोजन ईकाइयों की ओर से 1213 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। वहीं पटना नगर निगम क्षेत्र के प्राथमिक और मध्य विद्यालय के लिए 125 अभ्यर्थी को नियुक्ति पत्र दिया जायेगा।

पहले विकलांग और फिर महिलाओं को प्राथमिकता

नियोजन इकाइयों द्वारा चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने के दौरान इस बात का ध्यान रखा गया है कि पदों के अनुरुप सबसे पहले दिव्यांग शिक्षकों को उनकी इच्छा के आधार पर विद्यालय मिले। इसके बाद महिला शिक्षकों को उनकी इच्छानुसार विद्यालय में पदस्थापना सुनिश्चित हो।

2015 में अंतिम बार मिला था नियुक्ति पत्र

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में प्राथमिक नियोजन में करीब सात साल बाद नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे. अंतिम बार 2015 के बाद यह नियुक्तियां होने जा रही हैं. इस तरह छठे चरण के लिए 23 तारीख से 42047 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटे जा रहे हैं. छठे चरण में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया जुलाई 2019 में प्रारंभ हुई थी.

इन जिलों में एक से अधिक दिन बंटेंगे नियुक्ति पत्र

जानकारी मुताबिक सीतामढ़ी, दरभंगा,मधुबनी , बेगूसराय,समस्तीपुर,रोहतास और खगड़िया व जुमुई आदि ने नियुक्ति पत्र बांटने का शेड्यूल एक से अधिक दिनों तक के लिए निर्धारित किया गया है. इधर नाम,पता आदि और दस्तावेजों में विसंगतियां सुधरवाने के लिए काफी प्रत्याशी शिक्षा विभाग के चक्कर लगाते दिखे हैं. शिक्षा विभाग का कहना है कि हम तथ्यों की सत्यता परखने के बाद ही नियुक्ति पत्र बांटने जा रहे हैं.

ज्ञात हो कि इन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जून 2021 में की गई थी। काउंसिलिंग में प्रमाणपत्र की जांच हुई। इसके बाद औपबंधिक मेधा सूची जारी की गयी। उसके बाद आपत्ति ली गयी। अब चयनित अभ्यर्थियों की सूची को एनआइसी की वेबसाइट पर डाल दिया गया है। 

वह जिले जहां एक हजार से अधिक नियुक्ति पत्र बांटे जाने हैं

दरभंगा- 4794

मुजफ्फरपुर-2429

समस्तीपुर-2017

नालंदा-1787

पश्चिमी चंपारण-1536

बांका -1511

औरंगाबाद-1485

गया-1466

भोजपुर-1402

भागलपुर-1381

रोहतास-1361

मधुबनी-1342

बेगूसराय-1280

पटना- 1239

सीतामढ़ी-1148

पूर्वी चंपारण-1078

वैशाली- 1060

सिवान-1056


 

Suggested News