मानसून समाप्ति की ओर लेकिन बिहार को सूखे से नहीं मिल पाया निजात, जानिए क्या होगा असर

मानसून समाप्ति की ओर लेकिन बिहार को सूखे से नहीं मिल पाया निजात, जानिए क्या होगा असर

पटना. मानसून अब समाप्ति की ओर बढ़ चला है. बिहार सहित पूरे देश में सितम्बर के तीसरे सप्ताह के बाद मानसून अपनी समाप्ति की ओर बढ़ जाता है । ऐसे में जहाँ मानसून समाप्ति की ओर है वहीं इस साल बारिश ने बिहार सहित पूरे पूर्वी भारत से मुंह मोड़ रखा । नतीजा है कि समय अनुकूल बारिश नहीं होने से राज्य के कई इलाके सूखे की चपेट में हैं जबकि मानसून समाप्त होने को है । दक्षिण पश्चिम मानसून  आजकल में वापसी के पहले फेज में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग  ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत और कच्छ के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। मौसम कार्यालय के अनुसार, भारत में 7 प्रतिशत अधिक बारिश हुई थी, लेकिन चावल के कटोरे वाले राज्यों उत्तर प्रदेश और बिहार सहित 8 राज्यों में कम बारिश हुई, जिससे इस खरीफ सीजन में कृषि उत्पादन कम हो सकता है।  

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर ऐसे राज्य हैं, जहां कम वर्षा दर्ज की गई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक जारी रहता है। भारत में 1 जून से 19 सितंबर के बीच 872.7 मिमी वर्षा हुई, जो इस रिव्यू पीरियड के लिए 817.2 मिमी की सामान्य वर्षा से 7 प्रतिशत अधिक थी। मौसम कार्यालय ने कहा, "उत्तर पश्चिम भारत में निचले क्षोभमंडल स्तर पर एंटी साइक्लोनिक फ्लो के कारण अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के आसपास के क्षेत्रों में मौसम शुष्क  रहने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग  के अनुसार,आजकल में सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। बाकी पूर्वोत्तर भारत, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश संभव है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, बीते दिन उत्तर कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। सिक्किम पश्चिम असम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, केरल और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होती रही। जबकि उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, कोंकण और गोवा और लक्षद्वीप में हल्की बारिश दर्ज की गई।


Find Us on Facebook

Trending News