बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिना हेलमेट बाइक चलाया तो 3 माह के लिए वाहन चलाने से हो जाएंगे अयोग्य..जानिए परिवहन कानून तोड़ने पर कितना भरना होगा फाइन

बिना हेलमेट बाइक चलाया तो 3 माह के लिए वाहन चलाने से हो जाएंगे अयोग्य..जानिए परिवहन कानून तोड़ने पर कितना भरना होगा फाइन

PATNA:  1 सितंबर से बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाते पकड़े गए तो पहले से अधिक जुर्माने के साथ तीन माह के लिए दोपहिया वाहन चलाने के लिए अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे। यानी तीन माह तक वाहन नहीं चला सकते हैं। इस दौरान वाहन चलाते पुनः पकड़े गए तो 10 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। मोटर वाहन अधिनियम में भारी बदलाव किया गया है। यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों पर अब पहले से और अधिक सख्ती बरती जाएगी। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मोटर वाहन (संशोधित) अधिनियम 2019 एक सितंबर से बिहार में लागू किया जा रहा है। यह शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी लागू होगा। जुर्माने की राशि बढ़ाने का मूल उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं में और सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु को नियंत्रित करना है।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सड़क सुरक्षा नियमों  का पालन कराने के पूरे राज्य में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसमें एनसीसी कैडेट्स भी शामिल होंगे। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि नाबालिगों को गाड़ी चलाने के लिए नहीं दें। हेलमेट, सीटबेल्ट, अंडरऐज ड्राइविंग, बिना लाइसेंस गाड़ी चलाना, स्पीडिंग-रेसिंग, खतरनाक ड्राइविंग आदि कई तरह के ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने पर पहले से कई गुना अधिक जुर्माना वसूला जाएगा। 

परिवहन सचिव ने बताया कि नाबालिग ड्राइविंग करते पकड़ाए तो इसके दोषी उनके अभिभावक भी होंगे। नाबालिग के अतिरिक्त अभिभावक को भी 25 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। नाबालिग द्वारा वाहन चलाने पर जुवेनाइल जस्टिस एक्ट में मामला दर्ज होगा और मोटर व्हीकल का रजिस्ट्रेशन कैंसल होगा।

वहीं इमरजेंसी वाहनों जैसे एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड को रास्ता नहीं देने पर 10 हजार रुपये जुर्माना का प्रावधान किया गया है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर संबंधित धारा के उल्लंघन करने पर संबंधित धारा के अनुसार जुर्माना वसूल किया जाएगा। इससे बिहार में हो रही सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी और दुर्घटना में हो रही मौतों पर अंकुश लगेगा। 

वाहन चलाते समय हेलमेट या सीट बेल्ट  नहीं पहनने पर जुर्माने की राशि 100 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये की गई है। बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने, स्पीडिंग-रेसिंग के मामले में अब 500 रुपये की जगह 5000 रुपये जुर्माना देना होगा। बिना परमिट का वाहन चलाने पर 5 हजार रुपये के बजाय 10 हजार रुपये तक किया गया है। नशे में ड्राइविंग करने पर 10 हजार जुर्माना और छह माह का कारावास का प्रावधान किया गया है। इस मामले में दोबारा पकड़े जाने पर 15 हजार रुपये जुर्माना और दो वर्षों का कारावास का प्रावधान किया गया है।

जानिए अगर कानून तोड़ा तो कितना भरना होगा जुर्माना

बिना   हेलमेट  के पकड़े गए तो   1000 रुपए और तीन महीने के लिए लाइसेंस सस्पेंड



                                                                         पहले--                   अब 

बिना लाइसेंस के वाहनों का अनाधिकृत उपयोग    1000 रुपए           5000 रुपए

बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना                            500 रुपए            5000 रुपए

अयोग्यता के बावजूद ड्राइविंग                          500 रुपए               10 हजार रुपए

खतरनाक ड्राइविंग                                         1000 रुपए           5000 रुपए तक

नशे में ड्राइविंग                                             2000 रुपए           10,000 रुपए

स्पीडिंग-रेसिंग                                            500 रुपए               5000 रुपए

बिना इंश्योरेंस के ड्राइविंग                         1000 रुपए              2000 रुपए

ओवर स्पीडिंग (एलएमवी)                       400 रुपए                1000 रुपए

ओवर स्पीडिंग (मध्यम श्रेणी)                   400 रुपए                 2000 रुपए

Suggested News