बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ज्ञान की भूमि बोधगया में प्राइवेट स्कूल को मात देता अनोखा विद्यालय, जहाँ छात्रों से फ़ीस के बदले लिया जाता है कचरा, जानिए क्या है पूरा मामला

ज्ञान की भूमि बोधगया में प्राइवेट स्कूल को मात देता अनोखा विद्यालय, जहाँ छात्रों से फ़ीस के बदले लिया जाता है कचरा, जानिए क्या है पूरा मामला

GAYA : गया जिले के बोधगया प्रखंड अंतर्गत सेवा बीघा गांव में एक अनोखा स्कूल संचालित है. इसका नाम पदम पानी है. इस स्कूल की खासियत है कि यहां के बच्चों से फीस के बदले कचरा लिया जाता है. बच्चे जब घर से निकलते हैं तो अपने साथ रास्ते में मिलने वाले कचरा लेकर आते हैं और उसे डस्टबिन में डाल देते हैं. यही उनकी फीस होती है. इसके बदले इस स्कूल में उन्हें हर सुविधा दी जाती है, जो कि नि:शुल्क होती है. ड्रेस से लेकर कॉफी-कलम सब कुछ मुफ्त होता है. एक ओर निजी स्कूलों में ज्यादा फीस वसूलने की होड़ है. वहीं, इसके पीछे यह स्कूल एक उदाहरण के रूप में है. पदम पानी स्कूल स्वच्छता का भी बड़ा संदेश दे रहा है. यहां पढ़ने वाले बच्चों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता देखते ही बनती है. वहीं, इनका अनुशासन भी देखने लायक है.

पदम पानी स्कूल देश का संभवत पहला ऐसा स्कूल है, जहां फीस के बदले कचरा लिया जाता है. इस स्कूल में करीब ढाई सौ बच्चे अध्यनरत हैं. यहां बच्चों को हर शिक्षा दी जाती है. कक्षा 1 से 8 तक यह संचालित है और इन्हें कंप्यूटर से लेकर बागवानी की खेती तक की जानकारी दी जाती है. स्कूल में प्रवेश करते ही बच्चों का अनुशासन देखते ही बनता है. इस स्कूल की स्थापना वर्ष 2014 में कोरिया के समाजसेवी की मदद से स्थानीय राकेश समदर्शी और मनोरंजन कुमार समदर्शी की देखरेख में शुरू की गई थी. इस विद्यालय की स्थिति तब बिगड़ने लगी, जब कोरोना काल में मिलने वाली सहायता बेहद कम हो गई. इसके बाद मनोरंजन कुमार समदर्शी ने एक समाजसेवियों का ग्रुप शुरू किया, जिसकी मदद से अब तक यह विद्यालय संचालित किया जा रहा है, जहां फीस नहीं बल्कि बदले में कचरा लिया जाता है. यहां बच्चों को मिलने वाली सुविधा में कंप्यूटर क्लासेस से लेकर अन्य शिक्षा जैसे सिलाई कढ़ाई आदि भी शामिल है.

इस विद्यालय की परंपरा भी कुछ अलग अंदाज में ही है. इस विद्यालय में सुबह क्लास शुरू होने से पहले प्रार्थना होती है. उसके बाद भोजन करने से पहले भी प्रार्थना बच्चों के द्वारा की जाती है. इसके बाद ही भोजन बच्चे करते हैं. इस विद्यालय में अधिकांश गरीब गरीब तबके के बच्चे अध्यनरत हैं. महादलित बच्चों की संख्या बहुतायत है. बच्चों का कहना है कि आसपास में सरकारी स्कूल नहीं होने के बीच जब इस तरह का अनोखा निजी स्कूल संचालित हो रहा है, तो हम यहां पढ़ाई कर रहे हैं. यहां हमें सारी सुविधाएं मिल जाती है. ड्रेस कॉपी कलम जूते भी नहीं खरीदने पड़ते हैं. इस विद्यालय में सब कुछ नि:शुल्क मिलता है. यहां रोजाना कई डस्टबिन कचरा से भर जाते हैं, क्योंकि बच्चे रास्ते में मिलने वाले कचरे को उठाकर लाते हैं और डस्टबिन में डालते हैं. वहीं हर महीने जमा होने वाले कचरे को रिसाइकलिंग के लिए भेजा जाता है. रिसाइक्लिंग के बाद मुफ्त में इस विद्यालय के लिए बागवानी में डालने वाले पदार्थ मिल जाते हैं, जिससे यहां फल फूल सब्जी की खेती भी शुरू कर दी गई है. 

वहीं, फीस के रूप में कचरा देकर पढ़ने वाले बच्चे अब इंजीनियर और डॉक्टर भी बना रहे हैं. कई इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे है. धीरे-धीरे इसकी तादाद ज्यादा होती जा रही है, क्योंकि वर्ष 2014 से यहां से बच्चे पढ़ रहे हैं और आठवीं तक यहां पढ़ाई करने के बाद सरकारी विद्यालय से मैट्रिक करते हैं. इसके बीच नवमी और दशमी की पढ़ाई सरकारी स्कूलों में करने वाले यहां के बच्चों के लिए इस स्कूल के द्वारा एक्स्ट्रा क्लास भी दी जाती है, ताकि बच्चों की एकाग्रता बनी रहे. बड़ी बात यह है कि यहां पढ़ने वाले बच्चे जब मैट्रिक पास कर जाते हैं तो उन्हें आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए 5 हजार की राशि प्रोत्साहन के तौर पर दी जाती है. यहां के सैकड़ो बच्चे अब अपने जीवन में सफलता की गाड़ी को आगे बढ़ा रहे हैं और इंजीनियर, डॉक्टर, शिक्षक आदि पदों पर जा रहे हैं. इस तरह कचरा देकर अपनी फीस देने वाले बच्चे सफलता की नई कहानी गढ रहे हैं. नए अंदाज में उनके सफलता की कहानी एक बड़े उदाहरण के तौर पर कही जा सकती है.

इस विद्यालय में पढ़ने वाला आठवीं कक्षा का छात्र अखिलेश कुमार बताता है कि उसके पिता मजदूर हैं. सरकारी स्कूल भी दूर है. ऐसे में हमारे बीच पदम पानी स्कूल स्थित है. यहां हमें हर सुविधा दी जा रही है, जो एक सरकारी स्कूल में भी संभवत उपलब्ध नहीं होती है. यहां हम बच्चे पढ़ाई में काफी आगे बढ़ रहे हैं. वही शालू कुमारी बताती है कि यहां अच्छी पढ़ाई होती है. फीस के बदले कचरा लिया जाता है. सभी चीज अच्छे से हो रही है. यहां हम छात्राएं कंप्यूटर के अलावा सिलाई भी सिखाती हैं. वहीं, सारे उपयोग की चीज नि:शुल्क मिलती है. बागवानी भी यहां सिखाई जाती है. इसी प्रकार रोशन कुमार बताता है कि घर से निकलने के बाद वह कचरा चुनकर यहां आता है और डस्टबिन में डाल देता है. यह कचरा उनके फीस के रूप में होती है.

वहीं, इस विद्यालय की प्रिंसिपल बताती है, कि हमारे स्कूल का नाम पदम पानी स्कूल है. इस स्कूल में किसी प्रकार की फीस नहीं ली जाती है. फीस के बदले बच्चों से कचरा लिया जाता है. बच्चे यहां जब आते हैं, तो डस्टबिन में कचरे को डालते हैं और फिर स्कूल में पढ़ाई करते हैं. वर्ष 2014 से यह विद्यालय संचालित है और अभी यहां पढ़ने वाले कई बच्चे इंजीनियरिंग डॉक्टर और शिक्षक बन रहे हैं. इस तरह से कहें तो फीस के बदले कचरा देकर पढ़ाई करने वाले बच्चे सफलता की नई कहानी गढ रहे हैं.

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News