बगहा में वन विभाग की कार्रवाई, एक लाख की लकड़ी जब्त, तस्कर फरार

बगहा में वन विभाग की कार्रवाई, एक लाख की लकड़ी जब्त, तस्कर फरार

BAGAHA : बगहा में वनकर्मियों की छापेमारी में एक लाख की लकड़ी बरामद की गई है. कर्मियों की ओर से मदनपुर वन क्षेत्र के सिरिसिया जंगल मे छापेमारी की गई है. हालाँकि छापेमारी के दौरान तस्कर फरार हो गए. मिली जानकारी के अनुसार वीटीआर के वन क्षेत्रों में अवैध रूप से बेशकीमती लकड़ियों की तस्करी धड़ल्ले से की जा रही है. 

इस पर अंकुश लगाने के लिए वन विभाग काफी सक्रिय है. इसको लेकर लगातार गश्ती अभियान भी चलाया जा रहा है. इसी क्रम में गुरुवार की दोपहर वीटीआर के वन प्रमंडल दो अंतर्गत मदनपुर वन क्षेत्र में तस्करी के लिए ले जाई जा रही लाखों रुपये कीमत की लकड़ी को जब्त किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार गुप्त सूचना के आधार पर मदनपुर वन क्षेत्र के वनकर्मियों की टीम ने सिरिसिया वन कक्ष संख्या 11 में छापेमारी कर करीब एक लाख रुपये मूल्य की शीशम की लकड़ी को जब्तकिया है. 

छापेमारी का नेतृत्व मदनपुर वन क्षेत्र के वनपाल शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने किया.  जिसमें वनरक्षी प्रिंस कुमार के साथ वनकर्मियों की टीम शामिल रही. इधर वनकर्मियों की टीम से घिरे देख वन तस्कर लकड़ियों की खेप को मौके पर ही छोड़कर फरार हो गए. कार्रवाई की पुष्टि करते हुए मदनपुर वन क्षेत्र के प्रभारी रेंजर अवधेश प्रसाद सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी कि वन अपराधी समूह बनाकर जंगल में घुसकर पेड़ काट रहे हैं. 

सूचना पर वनकर्मियों की टीम को कार्रवाई के लिए मौके पर भेजा गया. जहां से वनकर्मियों की टीम ने अवैध रूप से काटी गई लकड़ियों को जब्त किया है. वन तस्करों की गिरफ्तारी के लिए विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है. लकड़ी के अवैध कारोबार में संलिप्त अपराधियों को चिन्हित कर वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जा रहा है. 

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News