बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

औरंगाबाद में गिट्टी की ढुलाई के साथ झाड़ू लगाते छात्र-छात्राओं का वीडियो हुआ वायरल, प्रधानाध्यापिका बोली-पीएम मोदी भी...

औरंगाबाद में गिट्टी की ढुलाई के साथ झाड़ू लगाते छात्र-छात्राओं का वीडियो हुआ वायरल, प्रधानाध्यापिका बोली-पीएम मोदी भी...

AURANGABAD : जिले के हसपुरा थाना क्षेत्र के देवचंद सिंह उच्च विद्यालय डिंडीर में पढ़ने वाले छात्र से गिट्टी ढुलाई करते हुए वीडियो एवं छात्राओं द्वारा झाड़ू लगाए जाने का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि वायरल वीडियो का पुष्टि NEWS4NATION नहीं करता है। लेकिन बताया जा रहा है की यह वीडियो हसपुरा प्रखंड के डिंडिल गाँव की है। जहां शिक्षकों को न तो के के पाठक की खौफ है। न ही बालश्रम कानून का। इस वायरल वीडियो में छात्रों के द्वारा गिट्टी ढुलाई कराई जा रही है। वहीँ छात्राएं झाड़ू लगा रही है। जबकि स्कूल के पूर्व प्रधानाध्यापक महेश प्रसाद सिन्हा कार्य स्थल पर खड़े भी दिख रहे है। 

गौरतलब है की जहाँ एक तरफ शिक्षा विभाग की ओर से कई योजनाएं चला कर  विद्यालयों में तेजी से छात्रों की घट रही संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही शिक्षा के गिरते स्तर में सुधार  करने हेतु शिक्षकों को भी समय-समय पर हिदायत दिया जा रहा है। लेकिन केके पाठक की लाख सक्रियता के बाद भी विद्यालयों में तैनात शिक्षक व शिक्षिकाएं अपने कर्तव्यों को भुलते जा रहे हैं। विद्यालय में पढ़ने के लिए आने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की बजाय बच्चों से विद्यालय की साफ-सफाई तथा अन्य काम कराया जा रहा है, जो दुर्भाग्य पूर्ण है।

वायरल विडिओ में पढ़ने वाले छात्रो द्वारा स्कूल के बाउंड्री से बाहर रखा गया गिट्टी को कुदाल से उठाकर ढुलवाया जा रहा है तो दूसरी वायरल बीडीओ  में छात्राओ द्वारा झाड़ू लगवाया जा रहा है। जिससे प्रधानध्यापिका अनुपमा कुमारी ,पूर्व प्रधानाध्यापक महेश प्रसाद सिंह एवं विद्यालय के चपरासी सुरेंद्र सिंह खड़े होकर इस कार्य को बच्चे से करवा रहे हैं। वायरल विडिओ में साफ-सफाई करते हुए देखा जा सकता है। यही नहीं उन बच्चों से झांडू भी लगवाई जाती है। यदि कोई बच्चा मना करता है तो डांट डपट कर जबरन उससे साफ-सफाई कराई जाती है। फिलहाल ऐसा लंबे समय से चला आ रहा है। 

जब इस सबंध में वर्तमान प्रधानाध्यापिका अनुपमा कुमारी से टेलीफोनिक सम्पर्क किया गया तो पूर्व प्रधानाध्यापक महेश प्रसाद सिन्हा मोबाइब रिसीव कर बताया कि विद्यालय संस्थापक का पुण्यतिथि था। इसलिए विद्यालय की साफ सफाई किया जा रहा था। पूर्व में स्कूल का बाउंड्री वाल का कार्य किया गया था। जिसके बाद बचा हुआ गिट्टी को बच्चों से चुनवाया गया है। वही उन्होंने यह भी कहा कि जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झाड़ू लगा सकते है तो छात्र क्यों नही। बच्चो को कार्य को लेकर प्रेरित किया गया हैं इसलिए छात्राओ से झाड़ू लगवाया है। जब इस मामले को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि किसी भी बच्चों से विद्यालय में कार्य करना तो अलग बात है। झाड़ू लगवाने की भी इजाजत नहीं दी गई है। अगर इस तरह से कार्य करवाया गया है तो जांच कर ऐसे शिक्षक तथा प्रधानाध्यापिका पर कार्रवाई की जाएगी।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट

Suggested News