विधानसभा का पहला सत्र कल से शुरू, होटलों में रूकेंगे विधायक, आने का सिलसिला जारी

विधानसभा का पहला सत्र कल से शुरू, होटलों में रूकेंगे विधायक, आने का सिलसिला जारी

पटना... कल से यानी सोमसार से शुरू हो रहे 17वीं विधानसभा के नए सत्र के लिए रविवार से विधायकों का आना शुरू हो जाएगा। नए सत्र के संचालन की तैयारियों को देखते हुए विधानसभा का सचिवालय रविवार को भी खुला रहेगा। विधानसभा सचिवालय ने इस बार करीब डेढ़ सौ नए विधायकों को ठहराने के लिए सम्राट इंटरनेशनल, विंडसर और सिटी व मारवाड़ी आवास गृह जैसे होटलों को बुक किया है। प्रावधान के मुताबिक सत्र आरंभ होने के एक दिन पहले और खत्म होने के एक दिन बाद तक नए विधायकों के लिए होटलों के कमरे आरक्षित होंगे। 

सरकार की ओर से विधायकों को प्रतिमाह 35 हजार रुपए का आवास भत्ता दिया जाता है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक विधायकों को होटल में ठहराए जाने पर जितनी राशि खर्च होगी, उसमें आवास भत्ता की राशि कम कर दी जाएगी। सोमवार को विधायकों को शपथ के साथ औपबंधिक पहचानपत्र दिया जाएगा। विधायकों को सरकार की ओर से आप्त सचिव रखने के लिए तीस हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। इनमें वो एक या एक से अधिक आप्त सचिव रख सकेंगे। कंप्यूटर या लैपटाॅप के लिए एक लाख रुपए तक का री इम्बर्समेंट किया जाएगा।

इससे अधिक राशि की लैपटाॅप या कंप्यूटर खरीदे जाने पर एक लाख से अधिक की राशि उन्हें खुद वहन करनी होगी। विधायकों को प्रति वर्ष तीन लाख रुपए तक की रेल यात्रा या हवाई यात्रा की सुविधा मिलेगी। इस राशि में से वो खुद के अलावा चार अतिरिक्त साथियों के साथ यात्रा कर सकेंगे। खुद के और पत्नी के अलावा अपने पर आश्रित बच्चे या माता -पिता के स्वास्थ्य के इलाज पर हुए खर्च की भुगतान की सुविधा भी मिलेगी। टेलीफोन और मोबाइल फोन की भी सुविधा उन्हें मिलेगी। गाड़ी खरीद के लिए कर्ज की भी सुविधा उन्हें मिलेगी।

गौरतलब है कि 23 नवंबर से 17 वीं विधानसभा का सत्र आरंभ हो जाएगा। 23 और 24 नवंबर को प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे। 25 नवंबर को विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा। 26 नवंबर को दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को राज्यपाल फागू चौहान संबोधित करेंगे। इसी दिन शोक प्रकाश होगा और अगले दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद -विवाद और सरकार का उत्तर होगा। इसके बाद सदन अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित हो जाएगा

Find Us on Facebook

Trending News