टी-20 के बाद वनडे से भी गई विराट कोहली की कप्तानी, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रोहित को जिम्मेदारी

टी-20 के बाद वनडे से भी गई विराट कोहली की कप्तानी, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रोहित को जिम्मेदारी

DESK : न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत के बाद विराट कोहली को बीसीसीआई ने बड़ा झटका दिया है। जहां कोहली ने टी-20 मैचों में खुद से ही कप्तानी छोड़ दी थी। अब बीसीसीआई ने उनसे वनडे मैचों की कप्तानी से भी हटा दिया है। बीसीसीआई ने कोहली की जगह अब रोहित शर्मा को एकदिवसीय मैचों की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंप दिया है। हालांकि टेस्ट मैचों में कोहली ही कप्तान रहेंगे। बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम की घोषणा में कोहली को ही कप्तानी सौंपी गई है। 

48 घंटे का दिया गया था समय 

ऐसी खबरें भी सामने आई है कि कोहली 2023 में भारत में होनेवाले विश्व कप में भी भारत की कप्तानी करना चाहते थे। इसलिए वह टीम की कमान नहीं छोड़ना चाह रहे थे। लेकिन, बीसीसीआई की सोच उससे अलग थी। खबरों के मुताबिक बीसीसीआई ने विराट कोहली को कप्तानी छोड़ने के लिए 48 घंटों का समय दिया था. बताया गया कि साढ़े 4 सालों तक टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले विराट कोहली को बीसीसीआई एक सम्मानजनक रास्ता देना चाहती थी लेकिन उन्होंने बोर्ड की बात नहीं मानी जिसके बाद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया. कोहली की बर्खास्तगी के बारे में बीसीसीआइ के बयान में जिक्र भी नहीं किया गया, जिसमें सिर्फ कहा गया कि चयन समिति ने आगे बढ़ने के दौरान रोहित को वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीमों का कप्तान बनाने का फैसला किया है. कोहली ने बस यूं ही अपनी कप्तानी गंवा दी




68 फीसदी मैचों में हासिल की जीत

धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली के ऊपर एक बड़ी जिम्मेदारी थी कि वह टीम इंडिया की कामयाबी को बरकरार रखें। जिसे कोहली ने बखूबी निभाया। कोहली की कप्तानी का दौर खुद में एक शानदार दास्तां रहा है. महेंद्र सिंह धौनी ने अपने नेतृत्व में कोहली को तैयार किया और फिर जब उन्हें लगा कि समय आ गया, तो उन्होंने सफेद गेंद की जिम्मेदारी उन्हें सौंप दी. विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 95 में से 65 मैच जीते और उनका जीत प्रतिशतक 68 फीसदी से ज्यादा रहा।

साउथ अफ्रीका दौरे पर सभी स्टार खिलाड़ियों की वापसी

26 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और हनुमा विहारी की टीम में वापसी हुई है।  26 दिसंबर को सेंचुरियन में टेस्ट मुकाबले के साथ दौरे का आगाज होगा। इसके बाद 3 से 7 जनवरी तक जोहान्सबर्ग में दूसरा और 11 से 15 जनवरी के दौरान केपटाउन में आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा।

टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका ने कर दी है अपनी टीम घोषित

साउथ अफ्रीका ने मंगलवार को अपनी 21 सदस्यीय टीम घोषित की थी। उनकी टीम इस प्रकार है- डीन एल्गर (कप्तान), तेम्बा बावुमा, क्विंटन डी कॉक, कगिसो रबाडा, सरेल एर्वी, बी. हेंड्रिक्स, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, एनरिक नॉर्ट्या, के. पीटरसन, रासी वैन डेर डूसन, काइल वेरीने, मार्को जैंसन, ग्लेंटन स्टुरमैन, प्रेनेलन सुब्रायेन, सिसांडा मगाला, रेयान रिकल्टन, डुआने ओलिवियर।


Find Us on Facebook

Trending News