टी-20 में आज अंतिम बार कप्तानी करने उतरेंगे विराट कोहली, जानें कैसा रहा उनका नेतृत्व

टी-20 में आज अंतिम बार कप्तानी करने उतरेंगे विराट कोहली, जानें कैसा रहा उनका नेतृत्व

DESK : टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के हाथों अफगानिस्तान की हार ने भारत को भी प्रतियोगिता से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। आज टूर्नामेंट में टीम इंडिया नामिबिया के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलने उतरेगी। प्रतियोगिता के लिहाज से इस मैच का महत्व खत्म हो चुका है, क्योंकि चार टीमें पहले ही सेमिफाइनल में अपना स्थान पक्का कर चुकी है। लेकिन भारत के नजरिए से अब भी इस मैच का बड़ा महत्व है। टी-20 मैचों में आज अंतिम बार टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में मैदान पर उतरेगी। इसके बाद कोहली टी-20 मैचों में सिर्फ एक खिलाड़ी के रूप में उतरेंगे।

टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही विराट ने इस बात की घोषणा कर दी थी कि वह विश्वकप के बाद टी-20 मैचों की कप्तानी छोड़ देंगे। उम्मीद जताई जा रही थी कि अंतिम बार कप्तान के तौर पर वह भारत को विश्व कप में जीत दिलाने में कामयाब होंगे, लेकिन टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण भारत अंतिम चार में भी जगह बनाने में भी नाकामयाब साबित हुई। ऐसे में आज होनेवाला मैच ही कोहली के लिए टी-20 मैचों में बतौर कप्तान आखिरी मैच साबित हो गया। 

सफल कप्तान रहे हैं कोहली, आज कप्तान के तौर पर 50वां मैच

अब तक विराट ने 49 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की, जिसमें 31 में भारत को जीत दिलाई, जिसमें केवल 16 मैचों में भारत को हार मिली है. नामीबिया के खिलाफ कोहली कप्तान के तौर पर 50वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेंगे. हालांकि निराशावाली बात यह है कि वह आईसीसी के टूर्नामेंट में भारत को जीत नहीं दिला सके। कोहली अब पूरा ध्यान एकदिवसीय और टेस्ट मैचों की कप्तानी पर लगाना चाहते हैं। 

नए कोच कप्तान के साथ उतरेगी टीम इंडिया

कप्तान विराट कोहली के बाद अब उनकी जगह किन्हें जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, इस पर चर्चा शुरू हो गई है। जिसमें सबसे ऊपर रोहित शर्मा का नाम है। वहीं केएल राहुल और रिषभ पंत के नाम की भी चर्चा हो रही है। दोनों आईपीएल में अपनी टीम के कप्तान हैं और बतौर कप्तान अपना नेतृत्व दिखा चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि नए कोच राहुल द्रविड़ के साथ टीम इंडिया युवा चेहरे को टी-20 की कमान सौंप सकती है।


Find Us on Facebook

Trending News