33 के हुए विराट : T-20 विश्व कप में टीम को जीत दिलाना ही जन्मदिन का होगा खास तोहफा

33 के हुए विराट : T-20 विश्व कप में टीम को जीत दिलाना ही जन्मदिन का होगा खास तोहफा

DESK : दुबई में चल रही टी-20 विश्व कप भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे विराट कोहली आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। वर्तमान में दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली अपने जन्मदिन को खास बनाना चाहेंगे। आज विश्व कप में भारतीय टीम का मुकाबला स्कॉटलैंड से है। भारतीय खिलाड़ी चाहेंगे कि अपने कप्तान को वह शानदार जीत का तोहफा दें। 

कामयाबी के आसमान पर हैं विराट

विराट कोहली आज विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा बिकनेवाला चेहरा बन चुके हैं। कोहली ने भले ही अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं दिलाई है, लेकिन विराट की कप्तानी में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर-1 टीम बनी, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों को उसकी जमीं पर हराया।  उनके रिकॉर्ड्स इस बात की गवाही देने के लिए काफी हैं कि वह दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों के साथ-साथ बेस्ट कप्तानों में भी शामिल किए जाने चाहिए। 

2008 में पहली बार आए चर्चा में, फिर नहीं देखा पीछे

विराट का जन्म 15 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। अपने 33वें जन्मदिन पर विराट टी20 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच खेलते नजर आएंगे। 2008 में टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बनाया। इसी साल इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका भी मिला।  फिर 2010 में कोहली ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 और जून 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया।  विराट ने अपनी कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट को एक अलग पहचान दिलाई। वह हमेशा से कहते आए हैं कि यह फॉर्मेट क्रिकेट का बेस्ट फॉर्मेट है। कई दिग्गज क्रिकेटर्स विराट को टेस्ट क्रिकेट के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में भी देखते हैं।

BCCI - ICC ने भी दी बधाई

भारतीय कप्तान के बर्थडे पर बधाई देने वालों का सैलाब उमड़ पड़ा है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने साल 2019 में पिंक बॉल टेस्ट में उनकी शतकीय पारी का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, मॉडर्न जमाने के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई.' अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है. 

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने का रिकार्ड

सबसे ज्यादा टेस्ट जीत वाले भारतीय कप्तानः विराट कोहली ने 65 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली है, जिसमें से 38 में टीम को जीत मिली है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत के मामले में वह भारतीय कप्तानों में टॉप पर हैं, जबकि ओवरऑल अगर बात करें तो उनसे आगे महज तीन कप्तान हैं। ग्रीम स्मिथ (53), रिकी पोंटिंग (48) और स्टीव वॉ (41) ही उनसे आगे हैं।

पहले एशियाई कैप्टेन  जिसने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराया

विराट कोहली पहले एशियाई कैप्टेन  हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उसी के देश में जाकर सीरीज में हराया था। 2018-19 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर टेस्ट सीरीज में हराया था। यह पहला मौका था जब किसी एशियाई कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ही धूल चटाई हो। पिछले 70 साल में किसी एशियाई टीम को यह कामयाबी नहीं मिली थी। 

पत्नी अनुष्का के साथ खास बांडिंग

विराट क्रिकेट के मैदान में जितने एक्टिव नजर आते हैं, मैदान के बाहर भी उतने ही सक्रिय हैं। तीन साल पहले उन्होंने एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से शादी की थी, जिसके बाद दोनों अक्सर हर दौरे पर साथ नजर आते हैं। दोनों के बीच जबरदस्त बांडिंग नजर आती है। साथ ही विराट इसी साल एक बेटी के पिता भी बने हैं। बात अगर सोशल मीडिया की करें तो यहां भी चिराग बाकि सारे क्रिकेट खिलाड़ियों को पीछे छोड़ चुके हैं। विराट दुनिया के उन गिने चुने खिलाड़ियो में हैं जिनके सोशल मीडिया पर एक बिलियन से भी ज्यादा फॉलोवर हैं। 


Find Us on Facebook

Trending News