बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की चार सीटों पर मतदान शुरु, 38 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला कर रही है जनता, कड़े सुरक्षा के बीच नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हो रही है वोटिंग

बिहार की चार सीटों पर मतदान शुरु, 38 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला कर रही है जनता, कड़े सुरक्षा के बीच नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हो रही है वोटिंग

बिहार में पहले चरण में चार लोकसभा सीटों नवादा, औरंगाबाद, जमुई और गया में सुबह सात बजे से मतदान शुरु हो गया है. चारों सीटों पर 38 प्रत्याशियो के भाग्य का फैसला जनता इवीएम का बटन दबा कर रही है.  चारों सीटों पर सुबह 7 बजे से 6,097 पोलिंग बूथ पर वोटिंग शुरू हो गई है. वोटिंग शुरु होने से पहले हीं लोगों की लंबी कतार पोलिंग बूथों पर दिखने लगी थी. 

चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था  किए गए हैं. आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एयर एंबुलेंस मौजूद रहेगा. चुनाव आयोग के अनुसार नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदान शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. पहले चरण में 15 विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित हैं, जहां 4 बजे तक ही मतदान होगा. जबकि, 9 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गया सुरक्षित सीट सबसे छोटी है. यहां 18 लाख 16 हजार 815 वोटर हैं, जो मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जबकि, नवादा लोकसभा सीट वोटरों के हिसाब से सबसे बड़ी लोकसभा सीट है. नवादा में 20 लाख 6 हजार 124 वोटर हैं.

पहले चरण में कुल 38 प्रत्याशियों  के भाग्य का फैसला जनता कर रही है. औरंगाबाद में 9 उम्मीदवार, जमुई में 7 उम्मीदवार गया में 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं तो वहीं  नवादा में 8 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके बाग्य का फैसला जनता कर रही है. 

स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 153 कंपनियां तैनात की गई है. नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा की व्यवस्था की गई है.

पहले चरण के मतदान में बिहार के कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा. गया में एनडीए की तरफ से जीतन राम मांझी चुनावी मैदान में हैं तो आरजेडी के कुमार सर्वजीत उनके खिलाफ हैं. वहीं जमुई में जहां चिराग पासवान की पार्टी से उनके जीजा अरुण भारती अपना उम्मीदवार बनाया है तो उनके सामने आरजेडी से अर्चना रविदास हैं. वहीं नवादा से भाजपा के विवेक ठाकुर तो राजद के श्रवण कुशवाहा चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं एक निर्दलीय प्रत्याशी विनोद यादव भी यहां से ताल ठोक रहे हैं. औरंगाबाद से भाजपा ने यहां से सुशील सिंह और राजद ने  अभय कुशवाहा को टिकट दिया है. इनके भाग्य का फैसला जनता कर रही है. मतदान 


Suggested News