बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बदला मौसम का मिजाज, पटना सहित कई जिलों में झमाझम बारिश, बिहार के इन जिलों में बरसात

बदला मौसम का मिजाज, पटना सहित कई जिलों में झमाझम बारिश, बिहार के इन जिलों में बरसात

पटना. उमस भरी गर्मी से परेशान पटना के लोगों पर मौसम एक बार फिर से मेहरबान हुआ है. पटना सहित राज्य के कई जिलों में गुरुवार रात से ही झमाझम बारिश हो रही है. वहीं शुक्रवार सुबह भी बारिश का सिलसिला बरकरार है. पटना के अलावा जहानाबाद, शेखपुरा, जमुई, वैशाली, नालंदा, भागलपुर, गया, मुंगेर, कटिहार, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय आदि जिलों में भी मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. इसके अलावा सीमांचल के जिलों में भी हल्की बारिश होने से लोगों को बड़ी राहत मिली है. वहीं रोहतास में मौसम का रुख शुक्रवार सुबह से बदला हुआ है. यहां आसमान से बादलों के डेरा जमाने से धान का कटोरा कहे जाने वाले इस इलाके के किसानों को उम्मीद जगी है कि बारिश से उन्हें बड़ी राहत मिलेगी. 

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अधिकांश हिस्सों में अगले 3 दिनों तक बारिश के आसार हैं. बारिश होने की स्थिति में धान की फसलों को बड़ी राहत मिलेगी. राज्य में इस वर्ष अब तक औसत से कम बारिश हुई है. इस वजह से एक ओर जहाँ किसानों की चिंता बढ़ी हुई है. वहीं दूसरी ओर भूजलस्तर भी कई जिलों में नीचे चला गया है. मॉनसून के अंतिम चरण अब आने को है ऐसे में इस बारिश ने बड़ी राहत दी है. 

मौसम का मिजाज बदलने से राज्य के कई जिलों का तापमान भी बदल गया है. राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम करीब 26 डिग्री सेल्सियस है. वहीं आसमान पर बादलों का डेरा जमाए रखने के साथ ही पूरबा हवा चलने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो शनिवार से फिर से तापमानमें बढ़ोत्तरी के आसार है. शनिवार को जहाँ अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहने की संभवना है वहीं रविवार को यह 33 डिग्री तक पहुंच सकता है. 

पटना में बारिश के अलग अलग रूप देखे गए हैं. शुक्रवार सुबह तक राजधानी क्षेत्र में जहाँ 1.2 मिमी बारिश हुई, वहीं पश्चिमी पटना में 2.5मिमी,  पटना विमेन कॉलेज के पास 3 मिली बारिश हुई. सर्वाधिक बारिश वाला इलाका पटना पूर्वी रहा जहाँ 9 मिमी बारिश र्द्ज की गई है.


Suggested News