बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BHAGALPUR NEWS - भागलपुर शहर के मकानों के नए सिरे से परिसीमन करने के लिए बनी कमेटी, मेयर की बैठक में हुआ निर्णय

 re-delimit the houses in Bhagalpur city

BHAGALPUR - नगर निगम में मंगलवार को सशक्त स्थायी समिति की बैठक मेयर डॉ. वसुंधरा लाल की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। शहर के मकानों का नये सिरे से परिसीमन कराने के लिए तीन सदस्य कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया। यह कमेटी नये सिरे से सड़कों को चिह्नित कर मकान व जमीन पर टैक्स निर्धारित करेगा।

इस दौरान बैठक में प्रभारी आयुक्त ने विभिन्न विभागों द्वारा तैयार किये गये अनुपालन रिपोर्ट को अपूर्ण बताते हुए इसे उचित तरीके से तैयार करने का निर्देश दिया। इस दौरान पिछले दिनों कुछ कर्मियों का वेतन रोकने का आदेश दिया गया था। लेकिन उन्हें वेतन जारी कर दिया गया। मेयर डॉ. वसुंधरा लाल इस मामले को लेकर काफी लाल-पीला हो गयी। उन्होंने स्पष्टीकरण मांगा कि बिना सशक्त स्थायी कमेटी के आदेश वेतन कैसे जारी कर दिया गया। 

वहीं जरूरतमंदों के लिए कंबल खरीद की निविदा बिना मेयर के जानकारी के ही पोर्टल पर जारी कर दी गयी। इस पर उक्त शाखा के प्रभारी से कारण पूछा कि बिना उनके संज्ञान में लाये निविदा कैसे जारी कर दी गयी। उन्होंने बैठक के पूर्व अनुपालन रिपोर्ट की कॉपी उनके सामने प्रस्तुत नहीं करने पर कड़ी फटकार लगायी। जिसके बाद कर्मी अनुपालन रिपोर्ट की कॉपी लेकर आये। 

उपमहापौर डॉ.सलाउद्दीन अहसन ने 107 मजदूरों का मुद्दा उठाया। इन्हीं में से 25-25 मजदूरों का समूह और 10 मजदूरों का गैंग बनाकर तीन जोन में बांटने का निर्देश दिया गया था। जो काम ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। 

वार्ड पार्षद डॉ. प्रीति शेखर ने नगर निगम में कार्यरत मजदूरों की सूची की मांग की। जिसे उन्हें उपलब्ध करवाया गया। वहीं दीपावली व छठ पूजा के पूर्व शहर की सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद करने का निर्देश दिया गया। मेयर ने कहा कि सफाई व्यवस्था काफी लचर है। बार-बार निर्देश देने के बाद भी उसपर गंभीरता से अमल नहीं होता है। वे निजी कंपनी के कार्यों से काफी आहत हैं। कई बार इसे हटाने के लिए कहा लेकिन सुनवाई नहीं हुई। 

पार्षद ने कहा कि लाजपत पार्क को वन विभाग द्वारा अधिग्रहण कर लेने के बाद वहां से नगर निगम के कर्मियों को बुलाने का आदेश जारी किया गया। एक महीने के अंदर मे आई हेल्प यू केंद्र का निर्माण कराकर उसमें बोर्ड और सदस्यों के नाम अंकित करने का निर्देश दिया गया। 

इस दौरान पार्षद संजय सिन्हा, रंजीत मंडल, दीपिका कुमारी, संध्या गुप्ता, निकेश कुमारआदिमौजूदथे।

प्रभारी आयुक्त को नहीं थी बैठक की सूचना

 मेयर द्वारा बुलाई गई बैठक को लेकर तब अजीब स्थिति हो गई, जब प्रभारी आयुक्त बैठक में तय समय पर पर नहीं पहुंची। जब दो बजकर 40 मिनट के बाद भी नगर आयुक्त बैठक में नहीं पहुंची तो मेयर ने जानकारी लेनी शुरू की। कर्मियों ने बताया कि वे छुट्टी पर गई हैं। जब उनके स्थान पर प्रभार लेने वाले अधिकारी के बारे में पूछा गया तो कोई भी कर्मी स्पष्ट जबाव नहीं दे सके। मेयर सहित अन्य पार्षद व कर्मियों ने उच्चाधिकारियों को फोन लगाया। उन्हें जानकारी दी गयी कि नगर आयुक्त अवकाश पर हैं और उनके स्थान पर अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन कुंदन कुमार प्रभार में हैं। जब कुंदन कुमार से संपर्क किया गया तो उन्होंने ऐसी किसी बैठक की जानकारी से अनभिज्ञता जताया। उन्होंने कहा कि वे डीएम की बैठक से निकल रहे हैं और भोजन के लिए अपने आवास पर जा रहे हैं। कुछ देर के बाद प्रभारी नगर आयुक्त मेयर के चेंबर में पहुंचे तब जाकर कार्रवाई शुरू हुई। उन्होंने बैठक में मौजूद सभी लोगों का परिचय प्राप्त किया। 

भागलपुर से balmukund kumar की रिपोर्ट 




Editor's Picks