बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News : चुनाव से पहले एक्शन में CM नीतीश ! पटना को मिलने वाली सबसे बड़ी सुविधा का किया निरीक्षण, जाम मुक्त पटना के लिए बड़ा निर्देश

CM नीतीश अधिकारियों के साथ जीपीओ गोलम्बर के पास बन रहे हाई लेवल पार्किंग का निरक्षण किया. पटना स्मार्ट सिटी की योजना के अंतर्गत 440 मीटर सब-वे का निर्माण किया जा रहा है। यह राजधानी का पहला भूमिगत सब-वे का होगा जिसमें एस्कलेटर के साथ ट्रैवलेटर दोनों

patna

Bihar News : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना को बड़ी सौगात देने की तैयारी में हैं. पटना जंक्शन के बग़ल में बन रहे मल्टीलेवल पार्किंग और अंडरग्राउंड सबवे का शुक्रवार को नीतीश कुमार ने निरीक्षण किया. CM नीतीश अधिकारियों के साथ जीपीओ गोलम्बर के पास बन रहे हाई लेवल पार्किंग का निरक्षण किया. इस हाई लेवल मल्टीस्टोरी पार्किंग के बन जाने से पटना जंक्शन के आसपस सड़कों पर लगने वाले जाम से बड़ा निज़ाद मिलने की संभावना है. सीएम नीतीश ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को जल्द से जल्द यहां काम पूरा करने का निर्देश दिया. 


दरअसल, पटना स्मार्ट सिटी की योजना के अंतर्गत 440 मीटर सब-वे का निर्माण किया जा रहा है। यह राजधानी का पहला भूमिगत सब-वे का होगा जिसमें एस्कलेटर के साथ ट्रैवलेटर दोनों की सुविधा होगी। इसकी सहायता से यात्री एक जगह खड़े होकर सब-वे का सफर पूरा कर सकेंगे। इससे लोगों को पटना जंक्शन आने जाने के लिए भूमिगत सबवे के रास्ते का लाभ मिलेगा. इस सबवे के सहारे सीधे जीपीओ से पटना जंक्शन जाया जा सकेगा. वहीं इसमें अंडर ग्राउंड शोपिंग हब भी होगा. इससे पटना जंक्शन से जीपीओ तक सड़कों पर रेहड़ी पटरी की दुकान लगाने वालों को अंडर ग्राउंड शोपिंग हब में शिफ्ट किया जा सकता है. 


महावीर मंदिर के पास होगा एंट्री-एग्जिट : पटना जंक्शन तक सबवे से आने जाने के लिए इसका एंट्री और एग्जिट यानी प्रवेश और निकास द्वार महावीर मंदिर के पास होगा. यात्री सीधे वहीं से प्रवेश करेंगे और स्वचालित एस्कलेटर तथा ट्रैवलेटर की मदद से वे पूरा सफर कर सकेंगे. इससे करीब 440 मीटर के सबवे में बिना पैदल चले ही वे एक जगह से दूसरी जगह जा सकेंगे. सीएम नीतीश ने अपने निरीक्षण ने इससे जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है. 


जाम मुक्त पटना की पहल : पटना को जाम मुक्त बनाने और खासकर पटना जंक्शन के आसपास के इलाके को संवारने की दिशा में हाई लेवल मल्टीस्टोरी पार्किंग  एवं सब-वे एक बड़ा बदलाव ला सकता है. अभी ऑटो से लेकर बस तक सड़कों पर खड़ी रहती हैं. वहीं रेहड़ी-पटरी वाले भी अपना पूरा बाजार पसारे रहते हैं. ऐसे में अगर सब-वे शुरू हो जाएगा तो सबकुछ डर ग्राउंड शोपिंग हब में शिफ्ट हो जाएगा. इसके साथ ही हाई लेवल मल्टीस्टोरी पार्किंग में बस, ऑटो की पार्किंग और परिचालन की पूरी सुविधा होगी.

Editor's Picks