बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

Bihar News : सम्राट चौधरी की जाएगी उप मुख्यमंत्री की कुर्सी ! पटना के ‘अपशकुनी’ बंगले ने बढ़ाई चिंता

Bihar News : सम्राट चौधरी की जाएगी उप मुख्यमंत्री की कुर्सी ! पटना के ‘अपशकुनी’ बंगले ने बढ़ाई चिंता

Bihar News. उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के ‘अपशकुनी’ बंगले में जाने की तैयारी है. ऐसे में अब बड़ा सवाल है कि कहीं सम्राट चौधरी की उप मुख्यमंत्री की कुर्सी छिन ना जाए. सम्राट को लेकर यह कयासबाजी इसलिए हो रही है क्योंकि वे पटना के 5-देशरत्न मार्ग के बंगला को अपना आशियाना बनाने जा रहे है. वहीं इस बंगले के साथ जुड़ा हुआ अपशकुन है कि जो भी उप मुख्यमंत्री यहां रहने जाते हैं उनका कार्यकाल बीच में ही खत्म हो जाता है. उप मुख्यमंत्रियों से जुड़े नकारात्मक इतिहास वाले पटना के 5-देशरत्न मार्ग का बंगला अब सम्राट चौधरी का नया ठिकाना होगा. 


दरअसल, उप मुख्यमंत्री के लिए पटना के 5-देशरत्न मार्ग का बंगला आवंटित है. इस बंगले में अब तक तेजस्वी यादव रह रहे थे जो पिछली महागठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री थे. हालांकि नीतीश कुमार के एनडीए के साथ जाने से तेजस्वी यादव की उप मुख्यमंत्री की कुर्सी छिन गई और अब उन्होंने इस बंगला को खाली कर दिया है. वहीं तेजस्वी के पहले यहां तारकिशोर प्रसाद रह रहे थे, जो वर्ष 2020 में बनी एनडीए सरकार में उप मुख्यमंत्री थे. वर्ष 2022 में एनडीए सरकार जाने के बाद तारकिशोर प्रसाद को बीच में ही उप मुख्यमंत्री की कुर्सी छोडनी पड़ी. फिर इसी बंगले में उप मुख्यमंत्री बने तेजस्वी यादव आए तो उनकी भी कुर्सी महज कुछ महीनों में चली गई. अब सम्राट चौधरी को लेकर भी यही सबसे बड़ी चिंता है. 


2015 में तेजस्वी का अपशकुन : 5-देशरत्न मार्ग बंगला के साथ यह कोई पहला मौका नहीं है जब यहां रहने वाले उप मुख्यमंत्री की कुर्सी बीच में ही चली गई है. अब तक जो भी उप मुख्यमंत्री रहे हैं उनका कार्यकाल पूरा नहीं हो पाया है. वर्ष 2015 तेजस्वी यादव पहली बार उप मुख्यमंत्री बने और इसी बंगले में रहे. लेकिन जुलाई 2017 नीतीश कुमार ने राजद से गठबंधन तोड़कर भाजपा के साथ सरकार बना ली. हालांकि तेजस्वी का इस भव्य और आलिशान बांग्ला से मोह नहीं छूटा. उन्होंने लम्बे अरसे तक बंगला खाली नहीं किया. यहां तक कि इसे लेकर वे सुप्रीम कोर्ट तक गए. 8 फरवरी 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने तेजस्वी की याचिका खारिज करते हुए कहा था कि जब आप उपमुख्यमंत्री थे, तब बंगला अलॉट किया गया था, अब आप उस पद पर नहीं हैं इसलिए बंगला खाली करना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने तेजस्वी पर कोर्ट का वक्त बर्बाद करने पर 50 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया था.


सुशील मोदी की हुई विदाई : तेजस्वी के बाद 5-देशरत्न मार्ग का यह सरकारी आवास सुशील कुमार मोदी को अलॉट हुआ. लेकिन कुछ महीने बाद ही भाजपा ने सुशील मोदी को बिहार की राजनीति से दूर कर दिया. उन्हें नीतीश सरकार में उप मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया. सुशील कुमार मोदी को बाद में भाजपा ने राज्यसभा सदस्य बना दिया. माना गया सुशील मोदी का इस बंगले में आना उनके राजनीतिक करियर को बड़ा झटका दे गया और वे बिहार से दूर कर दिए. वहीं इसी वर्ष कैंसर की बीमारी से जूझते सुशील मोदी का निधन हो गया. 


तारकिशोर की गई कुर्सी : वहीं 2020 में बिहार में एनडीए सरकार बनने पर भाजपा ने तारकिशोर प्रसाद को उप मुख्यमंत्री बनाया. तब 5-देशरत्न मार्ग बंगला में तारकिशोर को आवंटित किया गया. अचानक से अगस्त 2022 में नीतीश कुमार ने नाटकीय घटनाक्रम में एनडीए से अलग होने का फैसला किया. उन्होंने राजद और अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बना ली. इस कारण तारकिशोर प्रसाद को इस बंगले को खाली करना पड़ा. ऐसे में पांच साल के अन्तराल पर 3 उप मुख्यमंत्री इस बंगले में रहते हुए अपनी कुर्सी गँवाए. बाद में तेजस्वी यादव को आवंटित 5-देशरत्न मार्ग बंगला को एक तरह से ‘अपशगुनी’ माना गया क्योंकि उनकी कुर्सी भी बीच में ही चली गई. 


अब सम्राट पर खतरा : 5-देशरत्न मार्ग बंगला के साथ जुड़े तमाम अपशकुन के बीच अब सम्राट चौधरी के विजयदशमी को इस बंगले में रहने के लिए जाने की संभावना है. ऐसे में सम्राट को लेकर भी यही चिंता जताई जा रही है कि वर्ष 2015 से जब कोई भी उप मुख्यमंत्री यहां रहकर अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए तो अब सम्राट का क्या होगा? कहीं सम्राट चौधरी का उप मुख्यमंत्री पद भी जल्द ही जाने वाला तो नहीं. 

Editor's Picks