बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CTET 2024 की परीक्षा तिथि में हुआ बदलाव, जानिए नई तारीख

CTET 2024 की परीक्षा तिथि में हुआ बदलाव, जानिए नई तारीख

CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2024 दिसंबर परीक्षा देने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी सूचना है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में परीक्षा तिथि में संशोधन किया है। अब सीटीईटी दिसंबर 2024 की परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी, पहले यह परीक्षा 1 दिसंबर को होनी थी। सीबीएसई द्वारा जारी एक आधिकारिक सूचना के अनुसार, यह बदलाव प्रशासनिक कारणों से किया गया है।  आप सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर संपूर्ण परीक्षा कार्यक्रम देख सकते हैं।


सीटीईटी दिसंबर 2024 परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQ) प्रकार के होंगे। हर प्रश्न के चार विकल्प होंगे जिनमें से एक सही उत्तर होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। सीटीईटी परीक्षा दो पेपरों में विभाजित है, जिसमें पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं। वहीं पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं।


सीटीईटी दिसंबर 2024 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी जारी है। इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 16 अक्टूबर से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि नियत तारीख के बाद किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

  • सीटीईटी परीक्षा देश भर के 136 शहरों में आयोजित की जाएगी। किसी भी शहर में अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में, बोर्ड 14 दिसंबर को एक अतिरिक्त परीक्षा आयोजित कर सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें।

Editor's Picks