बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Weather Forecast Today: देश में मानसून हुआ एक्टिव, बिहार, यूपी समेत देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना

Weather Forecast Today: देश में मानसून हुआ एक्टिव, बिहार, यूपी समेत देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना

Weather Forecast Today: आज दिल्ली-एनसीआर में मौसम एक बार फिर से सामान्य हो गया है। तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। हालांकि, उत्तर भारत के कई हिस्सों में मानसून के फिर से सक्रिय होने के चलते भारी बारिश की आशंका बनी हुई है। आइए जानते हैं देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम कैसा रहने वाला है।

दिल्ली का मौसम

आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36°C और न्यूनतम तापमान 25°C रहने की उम्मीद है। 1 से 4 अक्टूबर के बीच अधिकतम तापमान 36-37°C और न्यूनतम तापमान 24-25°C के बीच रहने का अनुमान है। दोपहर में तेज धूप रहेगी और अक्टूबर के पहले चार दिनों में आसमान साफ रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में हालात

उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। खासतौर पर सिद्धार्थ नगर, बदायूं, बलिया, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, गोंडा और कुशीनगर में नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं।

बिहार, राजस्थान, और झारखंड का हाल

बिहार, राजस्थान, और झारखंड में आज मानसून सक्रिय है, और यहां हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। यह बारिश अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकती है, जिससे इन राज्यों के कई हिस्सों में मौसम ठंडा और सुहावना रहेगा।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, और जम्मू-कश्मीर

इन पहाड़ी राज्यों में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अगले कुछ दिनों तक बारिश की स्थिति बनी रहेगी, लेकिन भारी बारिश की संभावना कम है।

पूर्वोत्तर भारत का मौसम

असम और मेघालय में 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश हो सकती है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा में 2 से 4 अक्टूबर तक मूसलाधार बारिश का अनुमान है। आज भी इन राज्यों में बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र का मौसम

महाराष्ट्र में आज मौसम सामान्य रहेगा, लेकिन अक्टूबर के पहले सप्ताह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। खासतौर पर राज्य के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में बारिश का असर ज्यादा हो सकता है।

देश के अन्य राज्य का हाल

हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जबकि उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश थमने के बाद तापमान में वृद्धि हो सकती है।

Editor's Picks