बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

ये है दुनिया का ऐसा देश जहां एक भी नहीं है नदी, मगर फिर भी कैसे रहते हैं जिंदा, जानें

ये है दुनिया का ऐसा देश जहां एक भी नहीं है नदी, मगर फिर भी कैसे रहते हैं जिंदा, जानें

Saudi Arabia News: धरती के बनने की शुरुआत से ही जीवन के लिए पानी बेहद जरूरी माना गया है। पहले से जो भी सभ्यता बसी है वो नदीयों के किनारे ही बसी है। क्योंकि पानी की वजह से इंसान खाना बनाता है, फसलें उगता है और भी कई सारी जरूरी चीजें करता है। इसके अलावा पानी जानवरों समेत पेड़ पौधों के लिए भी जरूरी माना जाता है। इसके बिना जीवन की कल्पना करना भी असंभव है। हालांकि, दुनिया में एक ऐसी जगह है, जहां एक भी नदी नहीं है। इस देश का नाम सऊदी अरब(Saudi Arabia) है। सऊदी अरब ही पूरे संसार में इकलौता ऐसा देश है जहां पर कोई नदी मौजूद नहीं है। 

आज के आधुनिक समय में कई सारी मशीनों को चलाने के लिए जहां बिजली की जरूरत होती है। उसे भी बनाने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। उसके बावजूद सऊदी अरब(Saudi Arabia) बिना पानी के बेहद आराम से रहता है। वहां की गगनचुंबी इमारतें लाइटों से जगमगाती रहती है। ये वाकई में हैरानी की बात लगती है। हालांकि, अब ये सवाल उठता है कि अगर सऊदी अरब में कोई नदी नहीं है तो वहां पर पानी की डिमांड को कैसे पूरा करता है।  कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब पानी की सप्लाई पूरा करने के लिए काफी मात्रा में पैसे खर्च करता है।

सऊदी अरब में मौजूद है काला सोना

सऊदी अरब अभी भी पीने लायक पानी के लिए कुंए पानी का इस्तेमाल करते हैं। यानी वो ज्यादातर जमीन के अंदर मौजूद पानियों को निकाल कर पीने के इस्तेमाल समेत कई चीजों में इस्तेमाल करता है। हालांकि, जहां उनके पास पानी नहीं है तो इसकी जगह पर उनके पास काला सोना मौजूद है, जिसे तेल कहते हैं। वहां की सरकार उसे बेच कर अपने द्वारा पानी लगाए जाने वाले पैसों में इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए वो समुद्र के पानी को भी पीने लायक बनाते हैं।

Editor's Picks