बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लखीसराय के कजरा में बनेगा 185 मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट, 1470 करोड़ रूपये आयेगी लागत, बीएसपीजीसीएल के साथ एल & टी का हुआ एग्रीमेंट

लखीसराय के कजरा में बनेगा 185 मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट, 1470 करोड़ रूपये आयेगी लागत, बीएसपीजीसीएल के साथ एल & टी का हुआ एग्रीमेंट

PATNA : आज कजरा (लखीसराय) में 185 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता के साथ 254 MWh बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली परियोजना के अधिष्ठापन हेतु बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड एवं चयनित एजेंसी लार्सेन एंड टुब्रो के बीच एकरारनामा पर हस्ताक्षर किया गया। ज्ञात हो कि एल एंड टी को बीएसपीजीसीएल द्वारा 1 जुलाई, 2024 को कार्यादेश निर्गत कर दिया गया है। विद्युत भवन में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता ऊर्जा विभाग के माननीय मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने की। इस दौरान ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह सीएमडी बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड संजीव हंस, एसबीपीडीसीएल व बीएसपीसीसीएल के एमडी महेंद्र कुमार, एनबीपीडीसीएल व बीएसपीटीसीएल के एमडी डॉ निलेश रामचंद्र देवरे एवं ऊर्जा विभाग की ओएसडी अमृषा बैंस भी उपस्थित थी।



परियोजना का क्रियान्वयन

एकरारनामा के अनुसार इस परियोजना को कार्यादेश निर्गमन की तिथि से 18 माह में एल एंड टी 1470 करोड़ रूपए की लागत से पूर्ण किया जाना है। परियोजना के कमीशनिंग के उपरांत अगले दस वर्षों तक इसका संचालन एवं देखरेख भी लार्सन एंड टुब्रो द्वारा ही 105 करोड़ रूपए की लागत से किया जाना है। कजरा स्थित परियोजना स्थल के चहरदिवारी निर्माण का कार्य जोर शोर से प्रगति पर है।



पर्यावरणीय लाभ

यह परियोजना न केवल राज्य की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करेगी। बल्कि स्वच्छ और हरित ऊर्जा के दृष्टिकोण को भी साकार करेगी। यह परियोजना कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। सौर ऊर्जा के उपयोग से जीवाश्म ईंधनों पर निर्भरता कम होगी और पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।



क्या बोले मंत्री

इस मौके पर ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा, "यह परियोजना बिहार के ऊर्जा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी। यह न केवल हमारी राज्य की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करेगी, बल्कि स्वच्छ और हरित ऊर्जा के हमारे दृष्टिकोण को भी साकार करेगी। मैं लार्सन एंड टुब्रो को इस परियोजना के सफल कार्यान्वयन के लिए शुभकामनाएं देता हूं।" उन्होंने कहा कि राजगीर एवं गया जैसे जगहों पर जहां हरियाली रहित पहाड़ हैं, वहां सोलर प्लांट के द्वारा सौर ऊर्जा उत्पादन करने की संभावनाओं हेतु सर्वेक्षण करने हेतु निर्देश दिया।



सीएमडी संजीव हंस ने कहा

सीएमडी संजीव हंस ने कहा, "यह परियोजना हमारे राज्य के ऊर्जा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान देगी। हम इस परियोजना के सफल निष्पादन के लिए एल एंड टी को पूरा सहयोग देंगे। लखीसराय में स्थित या परियोजना अभी तक का देश का सबसे बड़ा बैटरी के माध्यम से ऊर्जा भंडारण परियोजना है।" हंस ने राज्य में अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने हेतु चल रहे कार्यों के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि सभी पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जा रहे हैं। लगभग दो लाख सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जा चुके हैं और अगले एक साल में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। कृषि रोडमैप के अंतर्गत लगभग 2900 कृषि फीडर को सौर ऊर्जा से चार्ज करने की दिशा में काम चल रहा है। इसके लिए 800 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादित की जाएगी। अक्षय ऊर्जा पॉलिसी के विषय में बताते हुए उन्होंने कहा कि उसमें ग्रीन एनर्जी, ग्रीन अमोनिया, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक व्हीकल को शामिल किया गया है।हंस ने बताया कि जेनरेशन कंपनी के लिए 2018 के बाद यह पहला परियोजना है और वे पंप स्टोरेज परियोजनाओं पर भी काम कर रहे हैं। इस परियोजना से उत्पादित सौर ऊर्जा का 20 प्रतिशत हिस्सा सायंकाल के बाद, जब राज्य की विद्युत मांग अपने उच्चतम स्तर पर होती है, उपलब्ध कराने हेतु उत्पादन के साथ साथ सौर ऊर्जा भंडारण (बैटरी स्टोरेज द्वारा) का प्रावधान किया गया है। इस सौर ऊर्जा का उपयोग दिन रात किया जा सकेगा।


Suggested News