बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खजुर्बानी जहरीली शराब कांड में डीजीपी ने की कार्रवाई, 8 पुलिस अधिकारी और 13 जवान बर्खास्त

खजुर्बानी जहरीली शराब कांड में डीजीपी ने की कार्रवाई, 8 पुलिस अधिकारी और 13 जवान बर्खास्त

GOPALGANJ : बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है. इसके बावजूद यहाँ शराब के अवैध कारोबार किया जा रहा है. वहीँ लोगो कड़े कानून के बावजूद शराब का सेवन कर रहे है. इस मामले में बिहार के पुलिस कप्तान गुप्तेश्वर पाण्डेय की ओर से बड़ी कार्रवाई की गयी है. गोपालगंज खजुर्बानी जहरीली शराब कांड को लेकर उन्होंने 8 पुलिस अधिकारी और 13 जवानों पर कार्रवाई की है. कुल मिलकर 21 पुलिसकर्मी को बर्खास्त कर दिया गया है. 

पूरा थाना था निलंबित 

16 अगस्त 2016 को गोपालगंज के टाउन थानाक्षेत्र के खजुर्बानी में जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत हुई थी. बिहार में शराबबंदी के बाद यह जहरीली शराब से हुई मौत का पहला मामला था. सरकार ने इसे काफी गंभीरता से लिया था. घटना के तुरंत बाद ही टाउन थाना के सभी पुलिस अफसर और जवान पर कार्रवाई की गई थी. उन्हें निलंबित कर दिया गया था. 

इसके बाद उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही शुरू कर गई. एसपी, डीआईजी और आईजी के बाद इस मामले की फाइल डीजीपी के पास पहुंची. मामले की गंभीरता और पुलिसकर्मियों की कर्तव्य के प्रति लापरवाही को देखते हुए डीजीपी ने उन्हें सेवा से बर्खास्त करने का आदेश दिया है. बर्खास्त किए गए पुलिसकर्मी उस वक्त टाउन थाना में तैनात थे.  

सारण रेंज डीआईजी विजय कुमार वर्मा ने बताया कि वर्ष 2016 में टाउन थाना क्षेत्र के खजुर्बानी में जहरीली शराब पीने की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले को पुलिस मुख्यालय ने काफी गंभीरता से लिया था. इसकी जांच भी चल रही थी. जांच के क्रम में 21 पुलिस पदाधिकारी और जवान अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाह पाए गए. यही कारण है कि पुलिस मुख्यालय के द्वारा इन्हें बर्खास्त करने की कार्रवाई की गई है. इनमें कई ऐसे पुलिस पदाधिकारी और जवान हैं जो फिलहाल दूसरे जिले में पदस्थापित हैं. इनमें 3 दारोगा, 5 जमादार और 13 सिपाही शामिल हैं. ये विभिन्न जिलों में तैनात हैं. बिहार के सभी जिले के एसपी को इसकी सूचना दे दी गई है. 

 गोपालगंज से एस के श्रीवास्तव की रिपोर्ट 

Suggested News