बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में 51 झांकियों को रामनवमी शोभा यात्रा में शामिल होने की मिली अनुमति, चप्पे-चप्पे पर होगी जिला प्रशासन की कड़ी नजर

पटना में 51 झांकियों को रामनवमी शोभा यात्रा में शामिल होने की मिली अनुमति, चप्पे-चप्पे पर होगी जिला प्रशासन की कड़ी नजर

PATNA : पटना के डाकबंगला से कुल 51 झांकियों को रामनवमी शोभा यात्रा को इस बार जिला प्रशासन ने अनुमति प्रदान की है। पटना जंक्शन हनुमान मंदिर में भीड़ प्रबंधन को लेकर मजिस्ट्रेट, एसडीपीओ, एसपी, एडीएम, एसडीओ सहित पुलिसकर्मियों की तैनाती इस रामनवमी के अवसर पर की गई है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे और वीडियो ग्राफी के साथ सादे लिबास में भी पुलिस बलों की तैनाती रहेगी।

इस पूरे आयोजन में सुरक्षात्मक तैयारी को लेकर पटना एसएसपी सह डीआईजी राजीव मिश्रा ने बताया की रामनवमी शोभा यात्रा में सम्मिलित होने वाले श्रद्धालुओं को आचार संहिता का पूरा खयाल रखना होगा।  ये धार्मिक कार्यक्रम है। इसमें किसी तरह के राजनीतिक जुलूस ,पोस्टर झंडे का उपयोग करना उल्लंघन माना जाएगा, जिसपर करवाई होगी। रात्रि दस बजे के बाद किसी तरह के बाजे बजने पर करवाई होगी। रामनवमी के अवसर पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 16 अप्रैल की रात्रि से ही लोगो की भीड़ यहां उमड़ेगी। 

जिसको देखते हुए भीड़ प्रबंधन के लिए आर ब्लॉक स्थित वीर कुंवर सिंह पार्क से कतार बद्ध होकर श्रद्धालुओं को हनुमान मंदिर में प्रवेश की पूरी व्यवस्था की गई है।  लगभग 1 घंटे में हर श्रद्धालु आराम से पूजा अर्चना कर सकते है। 17 अप्रैल रामनवमी के दिन सुबह 2 बजे से दर्शन शुरू होगा। इस मौके पर दो शिफ्ट में जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। वही रामनवमी शोभा यात्रा और हनुमान मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं के दर्शन और कतारबद्ध होकर पूजा करने  की अपील करते हुए पटना जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि आचार संहिता लागू है।  ऐसे में धार्मिक कार्यक्रम में किसी तरह के राजनीतिक कार्यक्रम नही करना है जिसकी जानकारी अभिनंदन समिति को दी गई है। कहा की 144 लागू है ऐसे में ये नियम धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले पर लागू नहीं होता है। क्योंकि यह नियमित पर्व है। 

इस अवसर पर हमारे फ्लाइंग स्क्वाड और वीडियो ग्राफर इसका बनाए गए कंट्रोल रूम के जरिए मॉनिटरिंग निरंतर करेंगे। श्रद्धालुओं  की सुविधा के लिए पेय जल की व्यवस्था ,चुकी गर्मी का मौसम है।  ऐसे में अग्नि शमन,मेडिकल टीम मोबाइल एंबुलेंस की व्यवस्था आपात स्थिति के लिए किया गया है। साथ ही जिलाधिकारी ने कहा की सोशल मीडिया पर भी पैनी निगाह पुलिस की रहेगी।

पटना से अनिल की रिपोर्ट

Suggested News