बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की छापेमारी, ट्रेक्टर ट्रॉली, लोडर आदि जब्त, एक हिरासत, माफियाओं में मचा हड़कंप

अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की छापेमारी, ट्रेक्टर ट्रॉली, लोडर आदि जब्त, एक हिरासत, माफियाओं में मचा हड़कंप

बेतिया. पश्चिम चम्पारण के बगहा नगर के गंडक नदी दीनदयाल घाट पर हो रहे अवैद्ध बालू खनन की सूचना पर शुक्रवार को खनन पदाधिकारी व नगर थाना की पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी किया है. इसमे बड़े पैमाने पर बालू के परिवहन में लगे ट्रेक्टर ट्राली व एक लोडर को जप्त किया है। इस संबंध में खनन पदाधिकारी सूर्यमणि पटेल ने बताया कि कुछ लोगो से मिली सूचना और पत्र के माध्यम से जानकारी मिली थी कि यहां अवैद्ध रूप से बालू खनन किया जा रहा है। आज करवाई की जा रही है। जिसमे कुल 32 वाहन जप्त किये गए है। इसके साथ ही एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। 

दूसरी ओर जल संसाधन विभाग के अभियंता ने बताया की यह खनन कटाव रोधी कार्य मे उपयोग के लिए कराया जा रहा है जिसकी सूचना स्थानीय थाना व एसडीएम और खनन विभाग को दिया गया है। इस विषय मे जब खनन पदाधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अगर उनके पास कोई स्वीकृति का पेपर है तो उसको जमा करने के लिए कहा गया है। वही कार्यवाही का दौरान जिस व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है उसने कहा है कि यह बालू अन्य कार्य के लिए लेजाया जा रहा था। 

बगहा नगर के सटे हुए गंडक नदी की मुख्य धारा बहती है जिससे प्रतिवर्ष कटाव का खतरा बना रहता है विगत बरसात में भी कटाव हुआ था । इस आपदा से राहत के लिए जल संसाधन विभाग को बचाव कार्य कराने का निर्देश खुद मुख्यमंत्री ने अपने समाधान यात्रा के दौरान निरीक्षण के क्रम में दिया था। जिसका कार्य चल रहा है।

यह पूरा मामला अवैद्ध खनन का है जिसकी पुष्टि खनन पदाधिकारी ने किया है. इस गोरखधंधे में लगे धंधेबाज सरकारी कम में बालू के उपयोग के नाम पर बड़े पैमाने पर व्यवसाय कर रहे है. जिसका आज भंडाफोड़ हुआ है लेकिन यह कबतक बंद रहेगा यह कहना अभी जल्दबाजी होगी।


Suggested News