बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राहुल के आक्रामक तेवर के बाद पीएम मोदी ने एनडीए सांसदों की लगाई 'क्लास', सदन में कैसा हो व्यवहार दिया बड़ा सुझाव

राहुल के आक्रामक तेवर के बाद पीएम मोदी ने एनडीए सांसदों की लगाई 'क्लास',  सदन में कैसा हो व्यवहार दिया बड़ा सुझाव

DESK. लोकसभा सत्र में मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब देंगे। वहीं लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के पहले एनडीए संसदीय दल की बैठक हुई जिसमें पीएम मोदी सहित एनडीए के सांसद मौजूद रहे. पीएम मोदी ने बैठक में एनडीए सांसदों को विशेष सुझाव दिया है. इसे लेकर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि मेरा मानना है कि जब देश के पीएम बोलते हैं, तो सभी को - सिर्फ सांसदों को नहीं - इसे गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि वह देश के प्रधानमंत्री हैं। 

उन्होंने कहा, आज प्रधानमंत्री जी ने हमें एक ऐसा मंत्र दिया जो बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सदन में हर सांसद देश की सेवा करने के लिए चुना गया है। चाहे वो किसी भी पार्टी से हो, देश की सेवा हमारी पहली जिम्मेदारी है। हर एनडीए सांसद को देश को प्राथमिकता देते हुए काम करना है, यही प्रधानमंत्री जी ने कहा। दूसरी बात, प्रधानमंत्री जी ने सांसदों के आचरण के बारे में हमें बहुत अच्छे से मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि हर सांसद को अपने क्षेत्र के मामलों को सदन में नियमों के अनुसार बहुत अच्छे से पेश करना चाहिए। उन्होंने हमें अन्य प्रमुख मुद्दों में विशेषज्ञता विकसित करने के लिए भी कहा - चाहे वो पानी हो, पर्यावरण हो, सामाजिक क्षेत्र हो। इसलिए, प्रधानमंत्री जी ने हमें उन क्षेत्रों में विशेषज्ञता विकसित करने के लिए कहा।  

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने एनडीए सांसदों से संसद के नियमों, संसदीय लोकतंत्र प्रणाली और आचरण का पालन करने का आग्रह किया जो एक अच्छा सांसद बनने के लिए आवश्यक है. मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री का यह मार्गदर्शन सभी सांसदों, खासकर पहली बार चुनकर आए सांसदों के लिए एक अच्छा मंत्र है. हमने इस मंत्र का पालन करने का फैसला किया है."  उन्होंने कहा कि देश की महान जनता ने पीएम मोदी को ऐतिहासिक रूप से लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाया है. उन्होंने कहा, "कल जिस तरह से विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने व्यवहार किया, स्पीकर की तरफ पीठ की, नियमों से हटकर बात की और स्पीकर का अपमान किया, वह कुछ ऐसा है जो हमारी पार्टी, एनडीए के लोगों को नहीं करना चाहिए."

वहीं एनडीए की बैठक के बारे में केंद्रीय मंत्री और जेडी(एस) सांसद एचडी कुमारस्वामी ने कहा, "पीएम ने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने और बहुत कुछ सीखने की सलाह दी। उन्होंने सभी सदस्यों को सदन में कैसे व्यवहार करना है और लोगों के पक्ष में काम करना है, इस बारे में भी सलाह दी।"  

पीएम मोदी दोपहर बाद लोकसभा में मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब देंगे. गौरतलब है कि एक दिन पहले सोमवार को विपक्ष के नेता राहुल गाँधी ने लोकसभा में आक्रामक तेवर दिखाया था. उन्होंने कई मुद्दे पर पीएम मोदी और केंद्र सरकार को घेरा जिस कारण सदन में कई बार पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, शिवराज सिंह चौहान जैसे सत्ता पक्ष के वरिष्ठ नेताओं को सरकार के बचाव में उतरना पड़ा था. 

Suggested News