बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तो क्या ऑटो से भी सस्ता है हवाई जहाज का सफर ? जानिए मंत्रीजी का गजब कैलकुलेशन

तो क्या ऑटो से भी सस्ता है हवाई जहाज का सफर ? जानिए मंत्रीजी का गजब कैलकुलेशन

News4nation desk- हम सभी यह सोचते हैं कि ऑटो से सफर करना काफी सस्ता होता है. हवाई यात्रा करना लोगों को अक्सर महंगा लगता है. कई लोग तो फ्लाइट से सफर ना कर बल्कि 3 या 4 दिन तक ट्रैन से ही सफर करने लगते हैं. लेकिन भारत में हवाई यात्रा ऑटो से काफी सस्ती है. यह जानकार आपको काफी हैरानी होगी, लेकिन इस बात की पुष्टि खुद केंद्रीय नागर विमानन राज्‍यमंत्री जयंत सिन्‍हा ने की है. सोमवार को उन्होंने कैलकुलेशन कर के इसकी जानकारी देते हुए बताया कि देश में हवाई सफर ऑटो रिक्‍शा के सफर से भी सस्‍ता है.

दरअसल, गोरखपुर हवाई अड्डे के नए टर्मिनल का भवन का लोकार्पण करने के लिए जयंत सिन्‍हा वहां पहुंचे थे. उस दौरान उन्होंने कहा, 'मौजूदा समय में हवाई यात्रा ऑटो रिक्‍शा के सफर से भी सस्‍ती है. आप पूछेंगे कि यह कैसे संभव है, लेकिन जब दो लोग ऑटो से क‍हीं जाते हैं तो वे किराये के रूप में 10 रुपये देते हैं. इसका मतलब हुआ कि उन्‍हें एक किमी के सफर की कीमत 5 रुपये चुकानी पड़ती है. लेकिन जब आप ऑटो के बदले विमान से यात्रा करते हैं तो आपको 1 किमी की यात्रा के लिए महज 4 रुपये देने पड़ते हैं.' 

जयंत सिन्हा का कहना है कि इस कैलकुलेशन से यह पता चलता है कि भारत में ऑटो के मुताबिक हवाई यात्रा करना काफी सस्ता है. उन्होंने गोरखपुर हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन के लोकार्पण समारोह में कहा कि हमारे विमानन क्षेत्र में क्रांति हो रही है. हर जगह फ्लाइट की संख्या बढ़ाई जा रही है, इस बात की भी जानकारी उन्होंने दिया। 


Suggested News