बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगलगी से छह लोगों की हुई मौत तो टूटी प्रशासन की नींद, अस्पताल, ऑफिस, होटलों सभी प्रमुख जगहों पर होगी फायर सेफ्टी की जांच, बनाई गई टीम

अगलगी से छह लोगों की हुई मौत तो टूटी प्रशासन की नींद, अस्पताल, ऑफिस, होटलों सभी प्रमुख जगहों पर होगी फायर सेफ्टी की जांच, बनाई गई टीम

PATNA : पटना जंक्शन स्थित पाल होटल में लगी भीषण आग में छह लोगों की मौत के बाद फायर सेफ्टी को लेकर जिला प्रशासन की नींद टूट गई है और आनन फानन में  शहर के सभी प्रमुख जगहों पर आग से बचाव को लेकर किए गए इंतजाम की जांच करने के आदेश जारी कर दिए गए है। इसके लिए पटना डीएम ने तीन अधिकारियों की टीम भी बनाई है। जिसमें अनुमंडल अधिकारी, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण अधिकारी और अनुमंडलीय अग्निशमन अधिकारी शामिल हैं। 

इन अधिकारियों को शहर के अस्पताल, सरकारी कार्यालय, होटल, लाइन होटल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, घनी आबादी वाले बाजार, रेस्टोरेंट, औद्योगिक संस्थानों में फायर सेफ्टी की व्यवस्था की जांच कर एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

दो साल पहले सचिवालय में लगी आग की घटना के बाद नहीं हुई जांच

फायर सेफ्टी को लेकर नियमित रूप से जांच करने के निर्देश हैं। लेकिन पटना शहर में हर बार किसी बड़े हादसे के होने का इंतजार किया जाता है। इससे पहले फायर सेफ्टी की जांच दो साल पहले पटना के विश्वेश्वरैया भवन में लगी आग के बाद किया गया था। कुछ समय तक फायर बिग्रेड की तत्कालीन डीजी इसको लेकर एक्टिव नजर आईं और लगातार आदेश भी जारी किए गए। उसके बाद फिर फायर सेफ्टी की जांच का काम ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। अब एक बार फिर पटना जंक्शन में आग की घटना के बाद फायर सेफ्टी को लेकर जांच का काम शुरू कर दिया गया है। 

बिहार के जिलों की हालत खराब

अगलगी की घटनाएं न सिर्फ राजधानी पटना में, बल्कि बिहार के कई जिलों में लगातार हो रही है। सिर्फ गुरुवार को वैशाली और मोतिहारी में आधा दर्जन के करीब आग में जल कर मर गए। वहीं दो सौ से ज्यादा घर आग में तबाह हो गए। जिनमें ज्यादातर मामलों में आग से बचाव के कोई इंतजाम समय पर नहीं मिल पाया। दरंभंगा के एक अपार्टमेंट में बुधवार को अगलगी की घटना हुई, जिसमें फायर बिग्रेड के कर्मियों को घंटों मेहनत करना पड़ा लोगों को बचाने के लिए।

Suggested News