बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मलमास खत्म, आज से शुरू हो जाएंगे सभी शुभ कार्य

मलमास खत्म, आज से शुरू हो जाएंगे सभी शुभ कार्य

पटना:  16 मई से शुरू होकर जयेष्ट मलमास 13 जून को समाप्त हो गया. जिसके बाद अब एक महीने से बंद रहे सभी शुभ कार्य 14 जून से शरू हो जाएंगे. शहनाई की गूंज से लेकर गृह प्रवेश तथा अन्य सभी तरह के शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे जो मलमास होने के कारण बंद हो गए थे. 18 जून से लग्न का भी शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा जोकि आगामी 11 जुलाई तक चलेगा.  

ALL-AUSPICIOUS-WORK-WILL-START-START-FROM-TODAY2.jpg

एक महीने से मलमास होने के कारण न तो कोई शुभ कार्य किया जा रहा था और न ही लोग शुभ कार्यों में प्रयुक्त होने वाले सामानों की खरीदारी बाजार से कर रहें थें. जिसके कारण बाजारों में उदासी छाईं थी और दुकानदार मायूस थें. पर आज से बाजारों में भी चहल, पहल शुरू हो जाएगा. शादी- विवाह में प्रयुक्त होने वाले सामानों की खरीदारी शुरू हो जाएगी. 

बता दें कि मलमास हर ढ़ाई से तीन साल पर आता है जिसमें एक मास अधिक हो जाता है. मलमास माह के स्वामी खुद भगवान विष्णु हैं, इसी कारण से इसे पुरुषोत्तम माह भी कहा जाता है. इस माह में भले ही किसी प्रकार के शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं पर भगवान की पूजा के लिए इसे सर्वश्रेष्ठ मास माना गया है. मलमास के दौरान राजगीर में एक महीने का मलमास मेला भी लगता है. लोग दूर-दूर से  इस मेला में आते हैं

Suggested News