बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया के प्रतिष्ठित ‘अग्रवाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय’ में एल्युमिनाई मीट का हुआ आयोजन, डीआईजी से लेकर डॉक्टर तक का हुआ जुटान

गया के प्रतिष्ठित ‘अग्रवाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय’ में एल्युमिनाई मीट का हुआ आयोजन, डीआईजी से लेकर डॉक्टर तक का हुआ जुटान

GAYA : सोमवार को जिले के ख्याति प्राप्त विद्यालयों में एक रहे बेलागंज के अग्रवाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पूर्ववर्ती छात्र सम्मेलन का आयोजन किया गया। विद्यालय प्रांगण में स्थापित विद्यालय के संस्थापक गुलाबचंद लाल अग्रवाल के स्मृति स्थल गुलाब पार्क में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ गुलाब पार्क में स्थापित विद्यालय के संस्थापक गुलाबचंद लाल अग्रवाल के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। इस दौरान लगभग तीन दर्जन से अधिक विद्यालय के पूर्ववर्ती शिक्षक एवं विद्यालय से पढ़कर निकले विभिन्न उच्च पदों पर पदस्थापित अधिकारियों ने विद्यालय के शिक्षा ग्रहण के समय का अपने अपने स्मृति  और अनुभवों को साझा किया। 

कार्यक्रम के दौरान 1982 बैच के 10 वीं पास और आरपीएफ के डीआईजी अरुण कुमार चौरसिया और 1986 बैच के 10 वीं पास और गया शहर के प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ चिकित्सक नवनीत निश्चल सहित विद्यालय से पढ़कर निकले कई अधिकारी शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में आरपीएफ के डीआईजी अरुण कुमार चौरसिया ने कहा कि विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र रहे युवाओं द्वारा आयोजित पूर्ववर्ती छात्र सम्मेलन आनेवाले दिनों में नई पीढ़ी के बच्चों के लिए पथ प्रदर्शक के रूप में साबित होगा। उन्होंने कहा कि जो भी छात्र उनके अनुभव का लाभ लेना चाहें, बेशक उन्हें इसमें खुशी होगी। वहीं धनबाद आरपीएफ के एससी मो शाहिद ने भावुक होते हुए कहा कि दशकों बाद अपने विद्यालय में आकर जो खुशी हुई है उसे बयां करना मुश्किल है। नए उम्र के बच्चों द्वारा किया गया इस कार्यक्रम के आयोजन को मैं जीवन पर्यंत याद रखूंगा। साथ हीं जब भी विद्यालय में इस प्रकार का आयोजन किया जाएगा मैं उसमे जरूर भाग लूंगा। वहीं विद्यालय के संस्थापक गुलाबचंद लाल अग्रवाल के परिवार के सदस्य और फैशन डिजाइनिंग में मुंबई में अपनी पहचान बना चुके अनूप अग्रवाल ने कहा कि आज अपने पूर्वज के द्वारा स्थापित किये गए कृतिमान स्थल पर मेरा आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। यदि बेलागंज की नई पीढ़ी के लिए मैं कुछ कर सकूं तो मेरे लिए खुशी की बात होगी। 

समारोह की अध्यक्षता करते हुए बेलागंज के वरिष्ठ व्यवसाई सह समाजसेवी मधुसूदन लाल अग्रवाल ने कहा कि यह बढ़िया मौका है, जब सभी बड़े छोटे एक मंच पर आ कर कुछ रचनात्मक सोच रहे हैं। उन्होंने आयोजन कमिटी को धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि मैं हमेशा बेलागंज के युवाओं के साथ रहा हूं और जबतक जिंदा रहूंगा करता रहूंगा। स्कूल के पूर्ववर्ती छात्र रहे और गया शहर के प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ चिकित्सक नवनीत निश्चल ने कहा कि आज वे जो कुछ भी हैं इसी विद्यालय का देन है। यहां के शिक्षकों का ऋण कभी चुकता नहीं कर पाएंगे। वहीं शिक्षा ग्रहण के समय से आज तक बेलागंज के लोगों का भरपूर सहयोग मिलता रहा है।  

अग्रवाल उच्च विद्यालय के पूर्व शिक्षक राम इकबाल शर्मा ने कहा कि आज वे भले यहां नहीं हैं लेकिन इस विद्यालय से भावनात्मक रिश्ता रहा है। राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित शिक्षक और विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र रामप्रवेश सिंह ने कहा कि अब बारी लौटाने की है। अब नई पीढ़ी के लिए कुछ सोचने की बारी है। कार्यक्रम को विद्यालय के पूर्व शिक्षक देवीदयाल शर्मा, श्यामनारायण शर्मा, जनक शर्मा, राजेंद्र शर्मा, शंभू शरण सिंह आदि लोगों ने भी सम्बोधित किया। मौके पर 10 पूर्ववर्ती छात्रों को प्रतीक स्वरूप सम्मान पत्र दिया गया। वहीं इसमें शामिल सभी शिक्षकों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद सहभोज का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के चार सौ से अधिक पूर्ववर्ती छात्र और शिक्षक शामिल हुए। 

कार्यक्रम का संचालन पंडित यदुनंदन शर्मा सेवा आश्रम ट्रस्ट के सचिव डॉ उज्ज्वल कुमार ने और धन्यवाद ज्ञापन ट्रस्ट के  अध्यक्ष सह युवा समाजिक कार्यकर्ता रविशंकर कुमार ने किया। कार्यक्रम में अग्रवाल हाई स्कूल के प्राचार्य संजय कुमार, शिक्षक सौरव कुमार, अभयचंद प्रजापति, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष शत्रुघ्न कुमार, कार्यक्रम के कोषाध्यक्ष सह युवा समाजसेवी प्रभात कुमार मिश्र, मोहित त्रिपाठी, पंकज कुमार, शिक्षक विवेकानंद कुमार, चंदन कुमार, कुणाल कुमार, रविंद्र कुमार सहित बड़ी संख्या में विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र और शिक्षक उपस्थित थे। वहीं कार्यक्रम के सफल आयोजन में समाजसेवी अमरेंद्र प्रियदर्शी नीरज कुमार, पंकज कुमार, कुणाल किशोर आदि लोगों की महत्ती भूमिका रही।

बेलागंज से प्रभात कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

Suggested News