बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अंतरिक्ष मिशन में इसरो के नाम एक और बड़ी सफलता, आदित्य L1 ने हेलो ऑर्बिट का पहला चक्कर हुआ पूरा

अंतरिक्ष मिशन में इसरो के नाम एक और बड़ी सफलता, आदित्य L1 ने हेलो ऑर्बिट का पहला चक्कर हुआ पूरा

दिल्ली- भारत के पहले सौर मिशन आदित्य-एल 1 को लेकर बड़ी खुशखबरी इसरो ने दी है. आदित्य-एल1 ने हेलो कक्षा की अपनी पहली परिक्रमा पूरी कर ली है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  ने एक्स पर जानकारी दिया है. आदित्य-एल1 सूर्य की निगरानी के लिए भारत का पहला समर्पित मिशन है, विशेष रूप से यह समझने के लिए कि जब सूर्य सक्रिय होता है तो क्या होता है. आदित्य-एल1 मिशन को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  ने एक खुशखबरी दी है. दरअसल आदित्य-एल1 ने मंगलवार को सूर्य-पृथ्वी एल1 बिंदु के चारों ओर अपनी पहली हेलो कक्षा पूरी की। इस मामले में अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को उसके स्टेशन-कीपिंग पैंतरेबाजी ने दूसरे हेलो कक्षा में इसके निर्बाध संक्रमण को सुनिश्चित किया.



अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि मंगलवार को कक्षा में स्थिर रखने के लिए फेरबदल किया गया ताकि आदित्य-एल1 यान का दूसरी हेलो कक्षा में निर्बाध संक्रमण सुनिश्चित किया जा सके. आदित्य-एल1 मिशन लैग्रेंजियन बिंदु एल1 पर स्थित एक भारतीय सौर वेधशाला है. इसे दो सितंबर 2023 को प्रक्षेपित किया गया और छह जनवरी 2024 को इसे अपनी लक्षित हेलो कक्षा में स्थापित किया गया.



भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  ने आदित्य-एल1 को लेकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है. हेलो कक्षा की परिक्रमा पूरा करने के बाद इसरो ने लिखा कि आदित्य-एल1 की पहली कक्षा पूरी होने का जश्न. आज आदित्य-एल1 ने एल1 बिंदु के चारों ओर अपनी पहली हेलो कक्षा पूरी कर ली है. इसे एक चक्कर पूरा करने में 178 दिन लगे. बता दें कि इस सौर मिशन के पीछे इसरो के कई उद्देश्य हैं. 



आदित्य-एल1 सूरज से निकलने वाली गर्मी के साथ सूरज से निकलने वाली गर्म हवाओं की भी स्टडी करेगा.  साथ ही आदित्य-एल1 सूरज से निकलने वाली हवाओं के तापमान की स्टडी करेगा. धरती के वायुमंडल पर सौर लहरों का क्या असर होता है इसका अद्ययन करेगा. सौर भूकंप क्यों आते हैं इसके आने की वजह क्या है इन चीजों को भी आदित्य-एल1 जानकारी इक्कठ्ठा करेगा. 


Suggested News