बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एस्ट्राजेनेका दुनिया भर से कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड मंगवाएगी वापस , साइड इफैक्ट को लेकर मचा था बवाल, कोर्ट में कंपनी के इस बयान के बाद हुआ था हंगामा

एस्ट्राजेनेका दुनिया भर से कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड  मंगवाएगी वापस , साइड इफैक्ट को लेकर मचा था बवाल, कोर्ट में कंपनी के इस बयान के बाद हुआ था हंगामा

नई दिल्ली: ब्रिटेन स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर उठे सवाल के बाद कंपनी ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड को दुनिभर से वापस लेना शुरू कर दिया है. इंगलैंड  की दवा कंपनी ने हाल ही में कोर्ट में स्वीकार किया था कि उसकी वैक्सीन में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम  के साथ-साथ थ्रोम्बोसिस भी हो सकता है. एस्ट्राजेनेका कंपनी ने कहा है कि वह यूरोप से अपनी वैक्सीन वापस लेगी.

कंपनी ने कहा कि वह महामारी के बाद से बड़ी तादाद में अपडेट वैक्सीन उपलब्ध होने के कारण उन्हें वापस ले रही है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार एंग्लो-स्वीडिश दवा निर्माता ने पहले यह स्वीकार किया था कि टीका रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती जैसे दुष्प्रभाव डाल सकता है.

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ कोलैबोरेट करके वैक्सीन बनाने वाली एस्ट्राजेनेका वर्तमान में एक मुकदमे का सामना कर रही है, जिसमें दावा किया गया है कि उनके टीके से लोगों की मौतें हुई हैं और इसका डोज लेने वालों को गंभीर नुकसान हुआ है. कोर्ट में कंपनी ने पहली बार स्वीकार किया था कि टीका रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती जैसे दुष्प्रभाव डाल सकता है.

बता दें कि यूके स्थित फार्मा कंपनी ने भारत सरकार को कोविशील्ड वैक्सीन प्रदान करने के लिए वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ भी सहयोग किया था.



 

Suggested News