बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दरभंगा के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में स्वचालित मौसम स्टेशन की हुई स्थापना, हर 15 मिनट पर उपलब्ध होंगे मौसमी आंकड़े

दरभंगा के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में स्वचालित मौसम स्टेशन की हुई स्थापना, हर 15 मिनट पर उपलब्ध होंगे मौसमी आंकड़े

DARBHANGA : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, पटना के सहयोग से स्वचालित मौसम स्टेशन की स्थापना की गई है। कुलपति प्रो. संजय कुमार चौधरी ने रविवार  को मौसम स्टेशन के कार्यकलापों का जायज़ा लिया। इस मौके पर कुलपति ने कहा कि यह स्वचालित मौसम स्टेशन मिथिला विश्विद्यालय के विद्यार्थियों और अनुसंधानकर्ताओं को नई संभावनाओं की दिशा में ले जाने में मदद करेगा। साथ ही जलवायु विज्ञान में नवीनतम अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने इस तकनीकी उन्नति के लिए विश्वविद्यालय भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विनय नाथ झा तथा शिक्षकों को बधाई दी है। 

विभागीय शिक्षक डॉ. मनु राज शर्मा इस मौसम स्टेशन के समन्वयक के रूप में काम करेंगे और सूचना प्रसार करने में सहयोग करेंगे। डॉ. शर्मा ने बताया कि यह विश्वविद्यालय में अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए दृष्टिकोण से मौसमी आँकड़ों की उपलब्धता को सुनिश्चित करेगा और प्राकृतिक आपदाएँ जैसे बाढ़, सूखा, लू और एक्सट्रीम वेदर के अनुमान करने में सहयोग करेगा। यह मौसम स्टेशन वायु तापमान, वर्षा, वायुमंडलीय दाब , हवा की गति और दिशा पर हर 15 मिनट की अवधि पर आँकड़े उपलब्ध करने के लिए नवीनतम तकनीक से निर्मित है।

मौसम स्टेशन के भ्रमण के दौरान प्रो. अजय नाथ झा, डॉ. कामेश्वर पासवान, मो. जमाल की विशेष उपस्थिति रही। विश्वविद्यालय ने भारतीय मौसम विभाग, पटना के वैज्ञानिकों आनंद शंकर, संदीप झा, आशीष कुमार, आर. डी शर्मा को इस स्टेशन के स्थापना में विशेष सहयोग पर आभार व्यक्त किया है।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Suggested News