बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जनवरी में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सज गई अयोध्या, दिवाली के दिन जलेंगे 24 लाख दीए, छह साल से राम नगरी का दीपोत्सव बना रहा वर्ल्ड रिकॉर्ड

जनवरी में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सज गई अयोध्या, दिवाली के दिन जलेंगे 24 लाख दीए, छह साल से राम नगरी का दीपोत्सव  बना रहा वर्ल्ड रिकॉर्ड

अयोध्या की  दिवाली...यूपी में जब से सीएम योगी आदित्यनाथ बने हैं तब से अयोध्या की  दिवाली देखने लायक होती है.  दिवाली के दिन  ऐसा लगता है कि टिमटिमाते हुए तारे अयोध्या की धरती पर उतर आए हों. ऐसे नजारे रोज-रोज नहीं मिलते. अयोध्या में इस बार 24 लाख दीए जलाए जाएंगे.  

इस बार दो बार दिवाली  मनाई जाएगी. एक दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी और दूसरी दिवाली 22 जनवरी को मनाई जाएगी. जब भव्य राम मंदिर  का उद्घाटन होगा. दोनों ही उत्सव अयोध्या के लिए एक ऐतिहासिक पल होंगे. अयोध्या में इन दोनों ही दिवाली की तैयारियां चल रही हैं. अयोध्या की दिवाली को दिव्य बनाने के लिए इस बार भी रामनगरी को दीयों से जगमग करने की तैयारी हो रही है. इस बार अयोध्या के 51 घाटों पर 24 लाख दीये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. वैसे तो अयोध्या की दिवाली हर साल ही दिव्य होती है. लेकिन इस बार दिवाली पर अयोध्या कुछ ज्यादा ही उत्साहित हैं. पिछले 6 सालों से अयोध्या का दीपोत्सव वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है और हर साल अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ रहा है. इस बार भी ये परंपरा जारी रहने वाली है. 


भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में अगले साल जनवरी में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले दीवाली के मौके पर राम मंदिर को पूरे जोर-शोर के साथ सजाया जा रहा है. दीपोत्सव और दीवाली मनाने के लिए मंदिर को फूलों समेत भव्य रूप से सजाया जा रहा है. राम मंदिर में राम लला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी, 2024 को आयोजित किया जाएगा. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा देशभर से हजारों साधु-संतों को आमंत्रित किया गया है. 

राम मंदिर के खंभों को राज्यों के अलग-अलग हिस्सों से आए कारीगरों द्वारा अलग-अलग डिजाइन से तराशा जा रहा है. राम मंदिर के अंदर के खंभों पर भगवान गणेश के अलावा अन्य देवताओं की मूर्तियां उकेरी गई हैं. राम मंदिर के निर्माण में शामिल श्रमिक पूरे उत्साह से भरे हुए हैं. वे अपने श्रम के साथ-साथ अपनी आस्था को भी प्रदर्शित करने का मौका चूक नहीं रहे हैं. श्रमिकों को गर्भगृह में स्थापित करने के लिए सोने की परत चढ़ाया हुआ एक भारी दरवाजा लगाते समय ‘जय श्री राम' का नारा लगाते सुना गया. निर्माण कार्य में लगे उत्साहित श्रमिकों ने कहा कि वे खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं. 

Suggested News