बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PATNA NEWS : बारिश को लेकर पटना नगर निगम का दावा, अब पानी से नहीं डूबेगी राजधानी

PATNA NEWS : बारिश को लेकर पटना नगर निगम का दावा, अब पानी से नहीं डूबेगी राजधानी

PATNA : यास तूफान का असर बिहार में भी देखने को मिल रहा है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने भी यह दावा किया है कि अगले एक दो दिनों में पटना सहित बिहार के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। जब बरसात की बात होती है तो पटना के लोग सहम जाते हैं क्योंकि उनके जेहन में आज भी साल 2019 के जलजमाव का मंजर याद है। लेकिन इस बार नगर निगम का दावा है कि 2021 की बरसात में पटना नहीं डूबेगा। 

पटना नगर निगम आयुक्त हिमांशु शर्मा का कहना है कि पटना की 9 बड़े नालों की सफाई पूरी कर ली गई है। साथ ही जितने भी छोटे नाले हैं उनकी सफाई पूरी कर ली गई है। जितने भी पटना में 42 सम्प हाउस है उनकी भी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 

साथ ही साथ 21 लोकेशन पर डीपीएस भी लगाए गए हैं। जितने भी वार्ड की क्लीनिंग है वो भी ऑलमोस्ट 90 प्रतिशत पूरी हो गई है। साथ ही जितने भी लो लेवल एरिया है वहाँ 150 पंप लगाए गए है ताकि जलजमाव होते पानी की निकासी हो सके। साथ ही नमामि गंगे के तहत हो रहे नाली निर्माण पर भी रोक रहेगी ताकि कीचड़ और जलजमाव की स्थिति बनी न रहे।

वहीँ पटना नगर निगम की सशक्त स्थाई समिति की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. सशक्त स्थाई समिति ने 17 प्रस्ताव को मंजूरी दी है. जिसमें मुख्य रूप से निर्णय लिया गया की महामारी के दौरान आउटसोर्सिंग कर्मियों की मौत पर उनके आश्रितों को 50 हज़ार की राशि दी जाएगी.  नगर निगम ने तीन एम्बुलेंस और तीन शव वाहन भी खरीदने का फैसला लिया है. साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत ली जानी वाली शुल्क में भी रियायत दी गई है.

पटना से रंजन की रिपोर्ट 

Suggested News