बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब RPF की बहाली में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण, रेल मंत्री ने पटना में की घोषणा

 अब RPF  की बहाली में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण, रेल मंत्री ने पटना में की घोषणा

PATNA : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज बिहार को कई सौगात दिये। उन्होंने आज घोषणा की कि आरपीएफ की अगली बहाली में महिलाओं को 50 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी।  इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सड़क यातायात की बढ़ती जरूरत को रेलवे की पूरा कर सकती है। सड़क और आरओबी बनाने के लिए उन्होंने रेलवे से और जमीन मांगी।

दीघा -रेल लाइन की ज़मीन बिहार सरकार को मिली

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज दीघा -रेल लाइन की ज़मीन बिहार सरकार को सौंप दी। इस जमीन पर आर ब्लॉक से दीघा तक फोरलेन सड़क बननी है। रेलवे की जो जमीन बिहार सरकार को मिली है उसका रकबा करीब 71 एकड़ है। पटना में इस जमीन पर सड़क बन जाने से यातायात की सुविधा पहले से बेहतर हो जाएगी।

पटना घाट -पटना साहिब रेल खंड की जमीन भी मिलेगी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि पटना घाट- से पटना साहिब रेलखंड की जमीन भी बिहार सरकार को सौंपी जाएगी। डिप्टी सीएम सुशील ने रेल मंत्री से मांग की थी कि अगर यह जमीन भी मिल जाए तो बिहार सरकार यहां भी फोरलेन सड़क बनाएगी। अंग्रेजी राज में शुरू हुई ये रेल लाइन अब उपयोगी नहीं है। अगर यहां सड़क बन जाए तो यातायात सुविधा बढ़ जाएगी।

कई रेल परियोजनाओं की सौगात

पटना के ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री ने कई परियोजनाओं की शुरुआत की। रकसौल- नरकटियागंज रेलखंड के आमान परिवर्तन का लोकापर्ण किया गया। बिरौली - हरनगर नई रेल लाईन को मंजूरी दी गयी। सुपौल - अररिया नई रेल लाईन का शिलान्यास किया गया। रकसौल-  नरकटियागंज रेलखंड में अमान परिवर्तत के बाद पहली सवारी गाड़ी की शुरूआत की गयी। सकरी - बिरौली रेलखंड पर सवारी गाड़ी का हरनगर तक परिचालन विस्तार किया गया।

आरपीएफ की बहाली में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

रेल मंत्री ने आज घोषणा की कि आरपीएफ की अगली बहाली में महिलाओं को 50 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। इस मौके पर उन्होंने रेलवे सुरक्षा बल की महिला टुकड़ी ‘तेजस्विनी’ का अभिनंदन किया।

नीतीश ने रेलवे से और जमीन मांगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रेल मंत्री से कहा कि दानापुर स्टेशन के पश्चिम जो जमीन है, उसे भी बिहार सरकार को दिया जाए। रेलवे जमीन का जो भी दाम तय करेगी, सरकार देने के लिए तैयार है। हमें विकास के लिए कई जगहों पर आरओबी बनाने की जरूरत है। ये जरूरत रेलवे ही पूरा कर सकती है। नीतीश कुमार ने कहा कि बहुत समय बाद रेलवे के किसी कार्यक्रम में आने का मौका मिला है। रेल मंत्री के रूप में मुझे पुरानी बातें आज याद आ रही हैं। उन्होंने कहा कि बौद्ध सर्किट को सेमी स्पीड ट्रेन से जोड़ने की मांग रखी। 

Suggested News