बिहार सरकार का आदेश, MDM के अनाज का क्वारंटाइन सेंटर में करें उपयोग

बिहार सरकार का आदेश, MDM के अनाज का क्वारंटाइन सेंटर में करें उपयोग

Patna: बिहार के सरकारी स्कूलों में MDM  के लिए भंडारित अनाज को अब  क्वारंटाइन सेंटर  में उपयोग किया जाएगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग में सभी डीएम और डीईओ को पत्र भेजा है ।शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने अपने पत्र में कहा है कि लॉक डाउन से पहले सभी जिलों के विद्यालय में एमडीएम संचालन के लिए खाद्यान्न आवंटित किया गया है। सभी विद्यालयों तक उन खाद्यान्नों का वितरण किया जा चुका है।

 वर्तमान में लॉक डाउन की वजह से मध्यान्ह भोजन योजना का संचालन बंद है एवं एमडीएम योजना के समतुल्य राशि बच्चों के बैंक खाता में भेजी जा रही है। वर्तमान में कई विद्यालयों को कोरेण्टायन सेंटर के रूप में उपयोग किया जा रहा है। जिसमें ठहरने वाले व्यक्तियों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। क्वॉरेंटाइन सेंटर पर विद्यालय में भंडारित खाद्यान्न का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही उस प्रखंड के अन्य विद्यालय से भी भंडारित खाद्यान्न सेंटर पर लाकर भोजन बनाने में उपयोग करें।

अपर मुख्य सचिव ने आदेश दिया है कि विद्यालय संचालन प्रारंभ होने पर सेंटर पर विद्यालयों से लेकर उपयोग किए गए खाद्यान्न की प्रतिपूर्ति जिला प्रशासन के द्वारा विद्यालय को की जाएगी। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम का यह दायित्व होगा कि प्रत्येक विद्यालय से क्वॉरेंटाइन सेंटर पर उपलब्ध कराए गए खाद्यान्न की प्राप्ति कर कार्यालय में संधारित रखेंगे विद्यालय संचालन प्रारंभ होने पर कोरेण्टायन सेंटर पर उपलब्ध कराई गई खाद्यान्न की मात्रा जिला प्रशासन से प्राप्त करेंगे तथा विद्यालय में मध्यान भोजन का संचालन सुनिश्चित करेंगे

Find Us on Facebook

Trending News