बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, प्रदेश के सभी पंचायतों में बनेगा बस स्टैंड, प्रथम चरण के लिए 10 करोड़ की राशि की स्वीकृति....

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, प्रदेश के सभी पंचायतों में बनेगा बस स्टैंड, प्रथम चरण के लिए 10 करोड़ की राशि की स्वीकृति....

पटना : बिहार सरकार के परिवहन विभाग ने 500 पंचायतों में बस स्टैंड बनाने के लिए हरी झंडी दे दी है। इसके अनुसार प्रदेश भर के 500 पंचायतों में अब बस स्टैंड का निर्माण कराया जाएगा। इसका मुख्य मकसद है ग्रामीण इलाकों में सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं का विस्तारीकरण और साथ ही साथ परिवहन व्यवस्था के लिए आधारभूत सुविधाओं को ग्रामीण स्तर तक मुहैया करवाना।

500 पंचायतों में बस स्टैंड का निर्माण कौन करेगा
बिहार सरकार के परिवहन विभाग के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में परिवहन सुविधाओं के विस्तार का लक्ष्य रखा गया है। गौरतलब है कि ग्रामीण इलाकों में निश्चित स्टैंड नहीं होने के कारण वाहन अपने मन मुताबिक जहां तहां खड़ा कर पैसेंजर को चढ़ाते और उतारते रहते हैं। इसके वजह से लगातार दुर्घटनाएं होती रहती हैं । बाद में भी दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है ।इन सभी चीजों को देखते हुए परिवहन विभाग ने प्रदेश के सभी पंचायतों में स्टैंड बनाने का निर्णय लिया है ।स्टैंड के निर्माण से ग्रामीणों को सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं का लाभ मिलेगा तथा ही बस और बाकी सार्वजनिक परिवहन को पकड़ने में सुविधा होगी।

दे दी गयी स्टैंड निर्माण की स्वीकृति
प्रदेश के सभी पंचायतों में स्टैंड बनाने के निर्णय के तहत पहले चरण में सुबह के 500 पंचायतों में बस स्टैंड के निर्माण योजना को मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए 10 करोड़ की राशि की भी मंजूरी दे दी गई है। स्टैंड के निर्माण की स्वीकृति डीएम की अध्यक्षता में गठित जिला सड़क सुरक्षा समिति देगी जिसके तहत 10 फीट लंबा और 25 फीट चौड़ा बस स्टैंड का निर्माण होना है।

Suggested News