बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में जमीन का म्यूटेशन-जमाबंदी में सुधार को लेकर 'परिमार्जन' सॉफ्टवेयर लॉन्च करने जा रही सरकार....

बिहार में जमीन का म्यूटेशन-जमाबंदी में सुधार को लेकर 'परिमार्जन' सॉफ्टवेयर लॉन्च करने जा रही सरकार....

PATNA: बिहार सरकार भूमि संबंधी विवाद के निपटारे को लेकर तमाम तरह के प्रयास कर रही है .अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग परिमार्जन नाम से सॉफ्टवेयर लॉन्च करने जा रही है. इस सॉफ्टवेयर की मदद से कोई भी अपनी डिजिटाइज्ड जमाबंदी में सुधार कर सकता है. डिजिटाइज्ड जमाबंदी में दर्ज खाता खेसरा चौहद्दी एवं रखवा में सुधार करवा सकता है .

इसके अलावा लगान की राशि में अगर कोई गलती है तो उसमें भी परिमार्जन के जरिए ऑनलाइन सुधार करवाया जा सकता है. जमाबंदी के अलावा ऑनलाइन म्यूटेशन के बाद दायर जमाबंदी में सुधार के लिए भी इस सॉफ्टवेयर की मदद ली जा सकेगी. ऑनलाइन दाखिल खारिज वादों के निष्पादन के बाद खाता खेसरा रकबा से संबंधित त्रुटियों का निराकरण भी इस सॉफ्टवेयर के जरिए किया जा सकता है .

राजस्व विभाग ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर के तैयार होने की वजह से आम लोगों को अंचल कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. साथ ही जिले के अधिकारियों एवं विभागीय समीक्षा के दौरान अधिकारियों द्वारा द्वारा प्राप्त शिकायतों के निपटारे की भी समीक्षा हो जाएगी.विभागीय अधिकारियों ने बताया कि सॉफ्टवेयर को तैयार कर लिया गया है .वरीय अधिकारियों की मंजूरी के बाद जल्द ही लांच किया जाएगा।

Suggested News