किशोरों के टीकाकरण में देश में बिहार दूसरे स्थान पर, बोर्ड परीक्षा से पहले वैक्सीनेशन का लक्ष्य होगा पूरा!

किशोरों के टीकाकरण में देश में बिहार दूसरे स्थान पर, बोर्ड परीक्षा से पहले वैक्सीनेशन का लक्ष्य होगा पूरा!

पटना. बिहार में अबतक 38 लाख 29 हजार 801 किशोरों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है, जो पूरे देश में किशोरों के टीकाकरण में बिहार दूसरे स्थान पर है. किशोरों के टीकाकरण में देश में पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश है. यहां अब तक 87 लाख 20 हजार 404 किशोरों को टीका लागया जा चुका है. इसके तहत अब तक 45 फीसदी किशोरों को वैक्शीन लगायी जा चुकी है. वहीं 36 लाख, 39 हजार 329 टीका का डोज लगाकर मध्य प्रदेश तीसरे स्थान पर है.

बिहार में 26 जनवरी तक मैट्रिक व इंटर के सभी छात्रों को कोरोना टीका का पहला डोज दिए जाने का लक्ष्य था, जिसे अबतक पूरा नहीं किया जा सका है. राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत लक्षित किशोरों को टीका का पहला डोज देने और बुजुर्गो को बूस्टर डोज देने की रफ्तार धीमी है. वहीं स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोरोना काल में स्कूलों के बंद होने और मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों के पहले ही सेंटअप हो जाने के कारण उन्हें शतप्रतिशत कोरोना टीका दिए जाने में बाधा हुई है.

विभाग ने नये सिरे से इन किशोरों का आंगनबाड़ीवार सर्वेक्षण कराकर कोरोना टीका देने का निर्णय लिया है. वहीं, बुजुर्गों को बूस्टर डोज दिए जाने को लेकर भी प्रखंड व पंचायत स्तर पर उनकी सूची तैयार कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. फरवरी में इन दोनों वर्गो के टीकाकरण को प्राथमिकता में शामिल करते हुए अभियान चलाया जाएगा. 


Find Us on Facebook

Trending News