बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा MLC जीवन कुमार का अर्जुन की भांति बनाया गया लक्ष्य हुआ साकार, बिहार के लाखों शिक्षकों को उनका अधिकार देने को झुकी बिहार सरकार

भाजपा MLC जीवन कुमार का अर्जुन की भांति बनाया गया लक्ष्य हुआ साकार, बिहार के लाखों शिक्षकों को उनका अधिकार देने को झुकी बिहार सरकार

पटना. बिहार के शिक्षकों का जो हक और अधिकार है उसे दिलाने का संकल्प लेकर ही हम चुनाव में उतरे थे. जैसे अर्जुन ने मछली की आँख पर निशाना साधने के लिए अपना लक्ष्य केंद्रित रखा था वैसा ही हमारा लक्ष्य बिहार के शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिलाने का रहा है. यह कहना है की भाजपा एमएलसी जीवन कुमार का जो गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी हैं. जीवन कुमार ने बुधवार को कहा कि बिहार के लाखों शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिलाने के लिए सबसे पहले पहल उन्होंने की थी. गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के दौरान उन्होंने प्रमुख एजेंडा के रूप में राज्यकर्मी का मुद्दा रखा था. 

जीवन ने कहा कि कई अन्य दलों के एमएलसी उम्मीदवार 10 से 12 पन्नों का एजेंडों का पुलिंदा लेकर चुनाव में उतरे थे. वहीं उन्होंने सिर्फ और सिर्फ प्रमुख मुद्दे के तौर पर शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिलाने की बात की थी. इसी का नतीजा रहा कि भाजपा ने सदन से सड़क तक राज्यकर्मी का दर्जा दिलाने के मुद्दे पर नीतीश सरकार को घेरा और अंत में इसे लेकर बिहार सरकार बैकफुट पर आई. भाजपा के दवाब का नतीजा रहा कि नीतीश सरकार ने शिक्षकों की दीर्घ लंबित मांग को मानने की दिशा में पहल की है. 

बिहार की नीतीश सरकार में शामिल महागठबंधन के घटक दलों की कथनी और करनी में अंतर का आरोप लगाते हुए जीवन ने कहा कि जानबूझकर इस मुद्दे पर सरकार ने चुप्पी साधे रखी. चाहे जदयू हो या राजद या फिर कांग्रेस और वामदल सभी ने शिक्षकों को ठगने के काम किया. जब भाजपा ने इसे लेकर आवाज बुलंद की तब बिहार सरकार के सुर बदले. बिहार भाजपा के अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने इसे लेकर सरकार पर दवाब बनाया और शिक्षकों के लिए आवाज बुलंद की. 

जीवन ने कहा कि 13 जुलाई को पटना में शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर भी भाजपा ने मार्च निकाला था. इसमें बिहार सरकार ने जानबूझकर भाजपा नेताओं को निशाना बनाने की कोशिश कराई. पटना पुलिस की बर्बर कार्रवाई में जहाँ भाजपा के जहानाबाद के एक साथी विजय सिंह शहीद हो गए वहीं कई बीजेपी सांसद और विधायक सहित अन्य नेता पुलिस लाठीचार्च में घायल हुए. भाजपा के इसी संघर्ष और बलिदान का प्रतिफल है कि शिक्षकों के मुद्दे पर राज्य सरकार अब उन्हें उनका अधिकार दे रही है. ऐसे में अब कई अन्य दलों के नेता इसका क्रेडिट लेने की होड़ में लगे हैं जबकि बिहार के शिक्षक जानते हैं कि लोक कल्याण के मुद्दों पर भाजपा ने उनका साथ दिया. जीवन ने कहा कि हम चाहते हैं कि बिहार सरकार लेट लतीफी टाले और जल्द से जल्द शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने का ऐलान करे. 

Suggested News