बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : बिहार में चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, दो जिलों के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को हटाने का आदेश

BREAKING : बिहार में चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई,  दो जिलों के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को हटाने का आदेश

पटना. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में बड़ी कार्रवाई की है. चुनाव आयोग ने नवादा और भोजपुर के जिलाधिकारी और एसपी को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया है. दोनों डीएम और एसपी को तत्काल अपना पद छोड़ना होगा. साथ ही अब उनकी जगह नए डीएम और एसपी को प्रभार दिया जाएगा. मौजूदा समय में भोजपुर डीएम राजकुमार और नवादा डीएम आशुतोष वर्मा हैं. भोजपुर के एसपी प्रमोद कुमार यादव और नवादा के एसपी के अम्बरीश राहुल हैं. अब इन चारों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें अपने पद से हटा दिया है. साथ ही चुनाव की पूरी प्रक्रिया खत्म होने तक कोई भी चुनावी कार्य से दूर रखने का आदेश दिया है. 

नियमों के तहत अब बिहार के मुख्य सचिव की ओर से चुनाव आयोग को 6 आईएएस अधिकारियों की लिस्ट भेजी जाएगी उसमें से दोनों जिले के जिलाधिकारी को चुनाव आयोग चुनेगा. सामान्यतः किसी अधिकारी के लम्बे समय से एक ही जगह पर पदस्थापन होने पर आयोग ऐसी कार्रवाई करता है. या फिर किसी अधिकारी के खिलाफ अनियमितता की शिकायत मिलने पर आयोग उन्हें हटाने का निर्देश देता है. ऐसे में नवादा और भोजपुर के डीएम को हटाने की वजह क्या है इसे लेकर आयोग ने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है. 


जुलाई 2023 में आशुतोष कुमार वर्मा को नवादा का डीएम बनाया गया था. आशुतोष कुमार वर्मा 2010 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. फ़िलहाल निर्वाचन आयोग में बिहार सरकार को नवादा डीएम और भोजपुर डीएम को हटाने संबंधित आदेश ई मेल से भेजा है. बिहार के मुख्य सचिव को निर्देश भेजा गया है.  अब दोनों की जगह नए डीएम की जल्द ही नियुक्ति की जाएगी. 

नवादा से अमन की रिपोर्ट 


Suggested News