बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस तारीख तक बज जाएगा लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल, चुनावी तैयारी को अमलीजामा पहनाने की अंतिम कवायद शुरू

इस तारीख तक बज जाएगा लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल, चुनावी तैयारी को अमलीजामा पहनाने की अंतिम कवायद शुरू

PATNA: लोकसभा चुनाव 2024 के ऐलान में अब कुछ ही समय बचा है। चुनाव आयोग की टीम सभी राज्यों का दौरा कर चुनाव की तैयारियों का जायजा ले रही है। इसी कड़ी में 20 फरवरी को आयोग की टीम बिहार दौरे पर आएगी। फिलहाल आयोग की टीमों ने आंध्र प्रदेश का दौरा किया है। वहीं 15 फरवरी को चुनाव आयोग ओडिशा में दौरा कर वहां की तैयारियों का जायजा लेगी। 

चुनाव आयोग की टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार समेत 8 अधिकारी शामिल होंगे। अब तक मिली जानकारी के अनुसार आयोग की टीमें मार्च के पहले सप्ताह तक सभी राज्यों में तैयारियों को परख लेंगी। उसके बाद मार्च के ही दूसरे सप्ताह में चुनाव का ऐलान हो जाएगा।

चुनाव के ऐलान के 28 दिन बाद पहले चरण का चुनाव होता है। ऐसे में पहले चरण का चुनाव अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक होने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि, चुनाव का यह पूरा कैलेंडर कमोबेश 2019 के आम चुनाव जैसा ही होगा, जब निर्वाचन आयोग ने 10 मार्च को इलेक्शन का ऐलान किया था और 24 मई को प्रक्रिया समाप्त हो गई थी। 

गौरतलब हो कि चुनाव के ऐलान के पहले चुनाव आयोग की टीम राज्यों में जाकर सुरक्षा व्यवस्था समेत कई पहलुओं का जायजा लेती हैं। उसके बाद जब तैयारियों को परख लिया जाता है तो फिर प्रक्रिया शुरू की तैयारी होती है। चुनाव आयोग ने इस बार भी अपना दौरा शुरू कर दी है। आयोग ने सबसे पहले आंध्र प्रदेश का दौरा 10 और 11 जनवरी को किया था। अब 15 से 17 तक ओडिशा का प्लान है। इन दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में यहां ज्यादा तैयारियों की जरूरत होगी। 

जानकारी के अनुसार ओडिशा के बाद टीम बिहार पहुंचेगी। फिर तमिलनाडु का प्लान है। सूत्रों के अनुसार इसी महीने के अंत तक यूपी और बंगाल का दौरा भी होगा। जम्मू-कश्मीर भी टीम जाएगी और वहां विधानसभा चुनाव के लिहाज से भी व्यवस्थाओं को परखा जाएगा। कहा जा रहा है कि एक बार गृह मंत्रालय से सुरक्षा आदि पर मंजूरी मिलने के बाद वहां विधानसभा इलेक्शन भी कराए जा सकते हैं। 

Suggested News