बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश ने किया ऐलान, बिहार में इस दिन ढ़ाई करोड़ लगाए जायेंगे पौधे

सीएम नीतीश ने किया ऐलान, बिहार में इस दिन ढ़ाई करोड़ लगाए जायेंगे पौधे

PATNA: बिहार में 9 अगस्त के दिन ढाई करोड़ से अधिक पौधों को लगाने का लक्ष्य रखा गया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि 9 अगस्त बिहार पृथ्वी दिवस के दिवस के दिन बड़े स्तर पर पौधारोपण का काम होगा। उस दिन ढाई करोड़ से अधिक पौधे 1 दिन में लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

सीएम नीतीश कुमार पर्यावरण दिवस के अवसर पर कोरोना मानवता को प्रकृति का संदेश विषय पर आयोजित वेब सेमिनार को संबोधित कर रहे थे. अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड से बंटवारे के बाद बिहार का हरित आवरण 9% रह गया था. वर्ष 2012 में हरियाली मिशन की शुरुआत की गई और 24 करोड वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया. जिसमें 22 करोड़ से ज्यादा वृक्षारोपण किया गया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया जा रहा है.उन्होंने कहा कि जेनेटिकली मोडिफाइड क्रॉप्स को रोकने की दिशा में काम करनी चाहिए. इससे भी पर्यावरण को नुकसान होता है. आने वाली पीढ़ियों की रक्षा के लिए हम सभी का बुनियादी दायित्व है कि पर्यावरण की रक्षा करें. हम सब मिलकर चलेंगे तो पर्यावरण संकट में कमी आएगी.

 CM Nitish announced

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में मौसम के अनुकूल फसल चक्र अपनाया गया है. बिहार के सभी जिलों में इसे अपनाया जा रहा है. फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कार्य किए जा रहे हैं .लोगों को फसल अवशेष नहीं जलाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार पृथ्वी दिवस 9 अगस्त के दिन दो करोड़ 51लाख पौधे पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एवं अन्य लोगों की सहभागिता से लगाए जाएंगे.


Suggested News